Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

AAP की शैली ओबेरॉय निर्विरोध दिल्ली की मेयर चुनी गईं, बीजेपी की शिखा राय ने नाम वापस लिया

बीजेपी की मेयर पद की प्रत्याशी शिखा राय ने अपना नाम वापस ले लिया। इस तरह से लंबे अर्से से दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव को लेकर चल रही खींचतान का पटाक्षेप हो गया।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: April 26, 2023 12:14 IST
आप की शैली ओबेरॉय...- India TV Hindi
Image Source : ANI आप की शैली ओबेरॉय निर्विरोध दिल्ली की मेयर निर्वाचित

नयी दिल्ली:  आम आदमी पार्टी की शैली ओबेरॉय को सर्वसम्मति से दिल्ली एमसीडी का मेयर चुन लिया गया है। बीजेपी की मेयर पद की प्रत्याशी शिखा राय ने अपना नाम वापस ले लिया। इस तरह से लंबे अर्से से दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव को लेकर चल रही खींचतान का पटाक्षेप हो गया। बीजेपी ने डिप्टी मेयर पद से भी अपने प्रत्याशी का नाम वापस ले लिया।

पिछले साल दिसंबर में नगर निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी बहुमत हासिल किया था। इसके बाद मेयर का चुनाव होना था। लेकिन काफी अड़चनों और हल्ला-हंगामे के बाद भी मेयर चुनाव में सफलता नहीं मिल पाई थी। इस मामले में कोर्ट को भी दखल देना पड़ा था। आखिरकार 26 अप्रैल यानी आज के दिन मेयर का चुनाव होना था। लेकिन इससे पहले ही बीजेपी मेयर पद की उम्मीदवार शिखा राय ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली।

बता दें दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में हर वित्तीय वर्ष के अंत के बाद नए सिरे से महापौर का चुनाव होता है। एमसीडी में पहले वर्ष के लिए महापौर का पद महिला के लिए आरक्षित रहता है, दूसरे वर्ष में पद किसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं होता। तीसरे वर्ष आरक्षित वर्ग का व्यक्ति ही चुनाव लड़ सकता है और अन्य दो वर्ष किसी भी वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकता है। तीन निगमों को एमसीडी में एकीकृत करने के बाद एक नए परिसीमन की कवायद की गई थी, जिसमें 2012 के मुकाबले वार्डों की कुल संख्या 272 से घटाकर 250 कर दी गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement