Thursday, April 18, 2024
Advertisement

'नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर छपे', AAP ने केजरीवाल की मांग दोहराई, इंडोनेशिया का किया जिक्र

अरविंद केजरीवाल की मांग को आम आदमी पार्टी (AAP) के नेताओं ने समर्थन दिया है। आप विधायक आतिशी ने कहा कि इस प्रस्ताव का विरोध सिर्फ इसलिए न करें, क्योंकि आप हमारी पार्टी और केजरीवाल से नफरत करते हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 26, 2022 17:37 IST
Delhi CM Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi CM Arvind Kejriwal

आम आदमी पार्टी (AAP) ने बुधवार को करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग का समर्थन किया। पार्टी नेताओं ने कहा कि करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करने से लोगों को दैवीय आशीर्वाद मिलेगा, जिससे वे आर्थिक लाभ हासिल कर सकेंगे। इससे पहले केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भारतीय करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित करने के प्रस्ताव पर विचार करने का अनुरोध किया था। 

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था, "अगर हमारे करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र होंगे, तो हमारा देश तरक्की करेगा। मैं इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री को एक-दो दिन में पत्र लिखूंगा।" हालांकि, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने केजरीवाल की इस मांग को चुनावों से पहले अपनी पार्टी के भयावह हिंदू विरोधी चेहरे को छिपाने की नाकाम कोशिश करार दिया था। 

इस देश की तरक्की से तो नफरत न करें: आतिशी 

आम आदमी पार्टी (AAP) विधायक आतिशी ने बीजेपी से केजरीवाल की मांग का समर्थन करने का आग्रह करते हुए कहा, "अगर आप चाहें, तो आप अरविंद केजरीवाल से नफरत करना जारी रख सकते हैं, लेकिन कम से कम भगवान गणेश और लक्ष्मी से तो नफरत न करें। उनके आशीर्वाद से तो नफरत न करें। कम से कम इस देश की तरक्की से तो नफरत न करें।" उन्होंने कहा, "मैं बीजेपी नेताओं से हाथ जोड़कर निवेदन करना चाहती हूं कि इस प्रस्ताव का विरोध सिर्फ इसलिए न करें, क्योंकि आप हमारी पार्टी और केजरीवाल से नफरत करते हैं।"

केजरीवाल की मांग पर मनोज तिवारी का बयान

संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल ने कहा था कि नए करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र प्रकाशित किए जा सकते हैं। उन्होंने सुझाव दिया था कि नए नोटों पर एक तरफ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर, दूसरी तरफ भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापे जा सकते हैं। मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए दिल्ली बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि केजरीवाल ने जो कुछ भी कहा है, अगर वह उनके लिए वाकई मायने रखता है तो उन्हें हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने के लिए दिल्ली के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम और आप की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया को पार्टी से निकाल देना चाहिए। 

आप ने पूछा- बीजेपी इसका विरोध क्यों कर रही है?

बीजेपी पर पलटवार करते हुए आम आदमी पार्टी (AAP) के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने कहा, "बीजेपी इस प्रस्ताव को लेकर सिर्फ इसलिए परेशान है, क्योंकि यह अनुरोध अरविंद केजरीवाल ने किया है।" उन्होंने सवाल किया, "बीजेपी इसका विरोध क्यों कर रही है? बीजेपी और प्रधानमंत्री को इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए।" सिंह ने कहा कि नए करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने का प्रस्ताव इसलिए अहम है, क्योंकि भगवान का आशीर्वाद साथ होना जरूरी है। 

मुख्यमंत्री ने इंडोनेशिया का उदाहरण दिया था: सिंह

उन्होंने कहा, "हम निश्चित तौर पर विकास कार्यों, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों पर ध्यान देते हैं, लेकिन उसके साथ भगवान का आशीर्वाद होना भी जरूरी है। आप सांसद ने कहा, इसलिए केजरीवाल ने नए करेंसी नोटों पर भगवान गणेश और लक्ष्मी के चित्र छापने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, "यहां तक कि इंडोनेशिया, जिसकी 85 फीसदी से अधिक आबादी मुस्लिमों की है, उसके करेंसी नोटों पर भगवान गणेश का चित्र है।" मुख्यमंत्री ने इंडोनेशिया का उदाहरण दिया था, जो एक मुस्लिम देश है और जिसके करेंसी नोट पर भगवान गणेश का चित्र मौजूद है। 

'जब इंडोनेशिया ऐसा कर सकता है, तो हम क्यों नहीं?' 

उन्होंने सवाल किया था, "जब इंडोनेशिया ऐसा कर सकता है, तो हम क्यों नहीं? नए करेंसी नोटों पर ये चित्र प्रकाशित किए जा सकते हैं।" भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा था कि देश अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के लगातार कमजोर होने के कारण नाजुक स्थिति से गुजर रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement