Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हरकत से बाज नहीं आ रहा चीन, दिल्ली एम्स पर हैकर्स ने किया हमला, सामने आई चौंकाने वाली बात

चीनी हैकरों ने दिल्ली एम्स के सर्वर पर हमला किया है। चीनी हैकरों ने 5 फिजिकल सर्वरों को हैक भी कर लिया। हालांकि बाद में डाटा को रीट्राइव कर लिया गया है। तवांग में झड़प के बाद चीन की ये एक और नापाक हरकत है।

Rituraj Tripathi Edited By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: December 14, 2022 14:43 IST
AIIMS Delhi servers hacked- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY चीनी हैकरों ने दिल्ली एम्स के सर्वर पर किया हमला

नई दिल्ली: चीन और भारत के बीच अक्सर तनातनी बनी रहती है। तवांग में झड़प का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था और अब खबर आई है कि चीन के हैकरों ने दिल्ली एम्स के सर्वर पर हमला किया है और उसे हैक करने की कोशिश की है। इसमें चीनी हैकरों ने 5 फिजिकल सर्वरों को हैक भी कर लिया। हालांकि अब डाटा को रीट्राइव कर लिया गया है। एफआईआर से मिली जानकारी के मुताबिक, ये हमला चीन से किया गया था। जिसमें 100 सर्वरों में से 5 में घुसपैठ की गई। ये जानकारी एमओएचएफडब्ल्यू के सीनियर अधिकारी ने दी है। 

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री का बयान आया सामने 

केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सर्वर पर हुए साइबर हमले को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुआयामी स्तर पर काम चल रहा है और कई कदम भी उठाए गए हैं। 

लोकसभा में बीजेपी सदस्य सुकांत मजूमदार के प्रश्न के उत्तर में उन्होंने यह भी बताया कि देश में हर दिन लाखों साइबर हमले होते हैं, लेकिन ज्यादातर हमलों को रोक दिया जाता है। उन्होंने कहा, 'देश में साइबर सुरक्षा पर बहुआयामी काम चल रहा है। आज की डिजिटल अर्थव्यवस्था में सरकार से जुड़े तत्वों (स्टेट एक्टर्स) और सरकार से इतर तत्वों (नॉन-स्टेट एक्टर्स) से जिस तरह के खतरे होते हैं, उसे लेकर बहुत तेजी से काम चल रहा है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement