Thursday, April 25, 2024
Advertisement

AQI: दिल्ली-NCR में हवा बेहद खराब, आनंद विहार में AQI 456 के खतरनाक स्तर पर, सांस लेने में हो रही तकलीफ

AQI: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंच गई है। दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में तो हालत और बुरी है। यहां कई इलाकों में AQI 400 के स्तर से ज्यादा हो गया है। लिहाजा लोगों खासकतर अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में दिक्कतें हो रही है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: October 29, 2022 8:49 IST
Poor Air Quality in Delhi-NCR- India TV Hindi
Image Source : FILE Poor Air Quality in Delhi-NCR

Delhi AQI Index: दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर की हो गई है। हालत यह हो गई है कि सुबह और शाम के वक्त घर से बाहर निकलने वाले कई लोगों को खांसी, खराश, आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ की शिकायतें मिलने लगी हैं। हर नए दिन के साथ एयर क्वालिटी और खराब हो रही है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में AQI 355, मथुर रोड पर AQI 340 और दिल्ली सटे नोएडा में तो एयर क्वालिटी 392 के खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है।

जानिए कहां कितनी खराब है एयर क्वालिटी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार, आज 29 अक्टूबर को देश की राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में एयर क्वालिटी का सूचकांक 400 के पार पहुंच गया है, जो गंभीर श्रेणी में आता है। दिल्ली में सबसे ज्यादा एक्यूआई, (456) आनंद विहार में दर्ज किया गया। 

नोएडा सेक्टर 62 में AQI 402 के स्तर पर

दिल्ली से सटे इलाकों में हाल और भी बुरे हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 29 अक्टूबर को नोएडा के सेक्टर 62 में एयर क्वालिटी का स्तर 402 के लेवल तक पहुंच गया। वहीं गाजियाबाद, वसुंधरा में AQI 446 के स्तर तक चला गया।

इन इलाके में 'बेहद खराब' AQI 

इसके अलावा अन्य कई इलाकों का एक्यूआई बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इसमें अलीपुर, द्वारका सेक्टर-8, करणी सिंह शूटिंग रेंज, नजफगढ़, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम,आईटीओ,सिरी फोर्ट, आरके पुरम, आया नगर, लोधी रोड, नॉर्थ कैंपस, मथुरा रोड, पूसा, जेएलएन स्टेडियम,  ओखला, अरबिंदो रोड, दिलशाद गार्डन और बुराड़ी शामिल हैं। 

जानिए AQI के अलग अलग स्तर के बारे में

शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI ‘गंभीर’ माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement