Saturday, April 20, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने बताया प्रवासी मजदूरों की समस्या को सुलझाने का फॉर्मूला, केंद्र को दिया सुझाव

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम में लॉकडाउन 4.0 के दौरान दिल्ली की तैयारियों और दिशानिर्देशों पर चर्चा की।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 18, 2020 19:11 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : FILE Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इंडिया टीवी के विशेष कार्यक्रम में लॉकडाउन 4.0 के दौरान दिल्ली की तैयारियों और दिशानिर्देशों पर चर्चा की। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रवासियों के पलायन की समस्या को सुलझाने का एक फॉर्मूला भी बताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की सरकार मजदूरों को उनके घरों में भेजने की कोशिश कर रही है। लेकिन मौजूदा तरीका बहुत लंबा है। इसे देखते हुए एक राज्य के लोगों को एक स्थान पर बुलाकर उन्हें अपने प्रदेश भेजने की कोशिश की जानकी चाहिए। 

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि मौजूदा व्यवस्था के अनुसार हम लोगों की लिस्ट तैयार करते हैं और उसे संबंधित राज्यों में भेजा जाता है। एक बार जब राज्य इसे अनुमोदित कर देते हैं तो उसके बाद हम रेलवे को लिस्ट भेजते हैं। वहां से अप्रूव होने के बाद हम मजदूरों को भेजते हैं। यह व्यवस्था काफी लंबी है। इससे अच्छा तरीका यह होगा कि यूपी वालों को एक स्थान पर और बिहार वालों को अलग और केरल वालों को अलग स्थान पर बुलाया जाए। इसके बाद वहां से लोगों को उनके संबंधित राज्यों में भेज दिया जाए। जिस स्टेडियम या मैदान में लोगों को बुलाया जाएगा वहां उनके खाने पीने और ठहरने के इंतजाम दिल्ली सरकार द्वारा किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि यह सुझाव वे लिखित रूप में केंद्र के पास भी भेजेंगे। इससे प्रवासी मजदूरों को जल्द ही समाधान मिल सकता है। 

लॉकडाउन 4.0 में दिल्ली में क्या खुला क्या बंद

  • सभी सरकारी और निजी ऑफिस खुल जाएंगे, सभी मार्केट खुल जाएंगे।
  • ऑड-ईवन के हिसाब से दुकानें खुलेंगी और सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना दुकानदार की जिम्‍मेदारी होगी।
  • सारी इंडस्‍ट्री खोली जाएगी, निर्माण गतिविधियां शुरू की जाएंगी, केवल दिल्‍ली में रहने वाले श्रमिकों को ही अनुमति होगी।
  • फोर व्हीलर पर 2 लोग बैठ सकेंगे, डीटीसी की बसें 20 सवारियों के साथ खुलेंगी।
  • प्राइवेट और सरकारी दफ्तर खुलेंगे,सभी उद्योग खुलेंगे और टाइमिंग तय की जाएगी।
  • शादी समारोह में शामिल होने के लिए 50 लोगों को अनुमति
  • कंटेनमेंट जोन के अंदर कोई भी गतिविधि की अनुमति नहीं होगी।
  • सैलून, स्‍पा बंद रहेंगे। बीमार बुजुर्गों को घर से निकलने पर रोक रहेगी।
  • मास्‍क पहनकर बाहर निकलना अनिवार्य है।
  • हर जगह सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है।
  • मेट्रो, थियेटर, धार्मिक स्थल, पार्लर. शिक्षण संस्थान आदि दिल्ली में बंद रहेंगे। रेस्ट्रॉन्ट्स से केवल डिलिवरी की सुविधा।
  • स्टेडियम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खुलेंगे, दर्शकों की इजाजत नहीं होगी।

बता दें कि इससे पहले लॉकडाउन के तीसरे चरण के अंतिम दिन रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में पाबंदियों में ढील के संबंध में विस्तृत योजना सोमवार को घोषित की जाएंगी। उन्होंने दावा किया था कि केंद्र के लॉकडाउन के चौथे चरण को लेकर जारी ताजा दिशानिर्देश काफी हद तक दिल्ली सरकार के प्रस्ताव के अनुरूप हैं। सोमवार से देशभर में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो गया है। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने कहा था कि आप सरकार लॉकडाउन के अगले चरण में रियायतों के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित सभी दिशानिर्देशों का पालन करेगी। इस कदम के साथ दिल्ली सरकार को केंद्रीय दिशानिर्देशों के अनुरूप गतिविधियों की अनुमति देने के लिए और अधिकार मिल जाएंगे।

दिल्ली सरकार ने पहले मांग की थी कि पूरे शहर को रेड जोन घोषित नहीं किया जाए और इसके बजाय नगर निकाय के वार्डों द्वारा कोविड-19 के मामलों को श्रेणीबद्ध किया जाए, जिलों द्वारा नहीं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस समय राष्ट्रीय राजधानी के सभी 11 जिले रेड जोन में हैं, जिससे दिल्लवासियों के लिए गतिविधियां ग्रीन तथा ऑरेंज जोन के मुकाबले मुश्किल हो गई हैं। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार से बाजार खुल सकते हैं, बसें चल सकती हैं। हालांकि बसों में सामाजिक दूरी का नियम बनाए रखने के लिए करीब 20 यात्रियों को ही इजाजत होगी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement