Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने विभागों और मंत्रालयों में किया बड़ा फेरबदल, जानिए किसे मिला कौन सा विभाग

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की कैबिनेट में बड़ा फेरबदल किया है। इसका सबसे अधिक नुकसान कैलाश गहलोत को हुआ है। दरअसल कैलाश गहलोत से वित्त और राजस्व विभाग वापस ले लिया गया है।

Reported By : Bhaskar Mishra Edited By : Avinash Rai Updated on: June 29, 2023 16:58 IST
Arvind Kejriwal made major reshuffle in departments and ministries Atishi came in place of Manish Si- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली सरकार ने कैबिनेट में किया बड़ा बदलाव, आतिशी को मिला 'आप' में दूसरा स्थान

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्रियों के विभागों में बड़ा फेरबदल हो चुका है। इस बाबत एक फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेजी गई थी। एलजी हाउस का कहना है कि कल ही फाइल को अप्रूव कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक अब वित्त, राजस्व और विकास विभाग का कार्यभार आतिशी को दे दिया गया है। पहले वित्त और राजस्व विभाग कैलाश गहलोत के पास था और विकास विभाग गोपाल राय के पास था। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि विभागों के फेरबदल में कैलाश गहलोत से ये प्रभार ले लिया गए हैं। बता दें कि जब मनीष सिसोदिया जेल गए तब उन्हें वित्तमंत्री बनाया गया था। लेकिन अब उनसे सारे प्रमुख मंत्रालय ले लिया गया है। कैलाश गहलोत के स्थान पर अब अरविंद केजरीवाल की सरकार में आतिशी सरकार में नंबर 2 की स्थिति में आ चुकी हैं। 

मुख्यमंत्री समेत कुल 7 मंत्री थे पहले   

उपराज्यपाल के अनुमति से पहले दिल्ली सरकार में मुख्यमंत्री केजरीवाल समेत 7 मंत्री थे। इनमें इमरान हुसैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, राज कुमार आनंद, सौरभ भारद्वाज और आतिशी कैबिनेट मंत्री के रूप में विभिन्न विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। इससे पहले कैबिनेट में सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया भी कैबिनेट में थे, लेकिन जेल जाने के बाद दोनों ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली में कुल विधायकों की संख्या 70 है और किसी भी सरकार में कुल विधायकों के 10 प्रतिशत ही मंत्री बनाए जा सकते हैं। इस हिसाब से दिल्ली सरकार में कुल 7 मंत्री ही हो सकते हैं।

एलजी पर केजरीवाल का निशाना

दिल्ली के मुख्यमंत्री और उपराज्यपाल विनय सक्सेना के बीच विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच गुरुवार को एक बार फिर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने फ्रीबीज के मामले पर तंज कसते हुए कहा कि दिल्ली के लोग मेहनतकश लोग हैं। कड़ी मेहनत से उन्होंने दिल्ली को संवारा है। एलजी साहब आप बाहर से आए हैं। दिल्ली और दिल्लीवालों को नहीं समझ सकते हैं। इस तरह से दिल्ली के लोगों का अपमान मत करिए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement