Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'बाबा का ढाबा' दंपति की आंखों में मोतियाबिंद, आज फिर होगी सर्जरी

दक्षिण दिल्ली के मालवीय नगर में लोकप्रिय भोजनालय 'बाबा का ढाबा' के मालिक कांता प्रसाद और उनकी पत्नी बादामी देवी की मंगलवार सुबह सीधी आंख की सर्जरी होनी है। दरअसल दोनों की आंखों में मोतियाबिंद है, जिसका इलाज दिल्ली के एक अस्पताल द्वारा किया जा रहा है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: November 03, 2020 6:48 IST
Baba ka dhaba couple- India TV Hindi
Image Source : PTI 'बाबा का ढाबा' दंपति की आंखों में मोतियाबिंद, आज फिर होगी सर्जरी

नई दिल्ली: दक्षिण दिल्ली के मालवीय नगर में लोकप्रिय भोजनालय 'बाबा का ढाबा' के मालिक कांता प्रसाद और उनकी पत्नी बादामी देवी की मंगलवार सुबह सीधी आंख की सर्जरी होनी है। दरअसल दोनों की आंखों में मोतियाबिंद है, जिसका इलाज दिल्ली के एक अस्पताल द्वारा किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कांता प्रसाद और बादमी देवी की आंखों का इलाज 'शार्प साइट आई' अस्पताल ने मुफ्त में किया है। वहीं मंगलवार सुबह फिर से दोनों की सीधी आंखों की सर्जरी होनी है। इसके लिए दोनों को सुबह 10 बजे अस्पताल बुलाया गया है।

अस्पताल द्वारा दोनों से एक पैसा भी नहीं लिया गया। साथ ही दोनों को मुफ्त दवाई और आंखों पर पहनने के लिए चश्मा भी दिया गया है। शार्प साइट आई अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. समीर सूद ने बताया, "मुझे बहुत खुशी है कि मैंने ये काम किया। 'बाबा का ढाबा' काफी वायरल हुआ, जिसके बाद हमारी अस्पताल की टीम इनके पास पहुंची और उनकी आंखों से संबंधित जानकारी प्राप्त की"

उन्होंने बताया, "जब वह दोनों अस्पताल आये तो हमने उनकी आंखों की जांच की। जांच के बाद पता लगा कि दोनों की आंखों में 30 फीसदी ही विजन बचा हुआ है। अस्पताल ने दोनों की 'एमआईसीएस विथ एओएल' सर्जरी की, यह सर्जरी इंजेक्शन से होती है और इसमें दर्द नहीं होता साथ ही पट्टी भी नहीं बांधी जाती।"

"हमें ऐसी सर्जरी करनी थी, जिसमें इनके ढाबे का नुकसान न हो। सर्जरी के अगले दिन ही दोनों ढाबा संभालने लगे थे।"

हालांकि 27 अक्टूबर को अस्पताल द्वारा दोनों की लेफ्ट आई की सर्जरी हुई थी। वहीं सर्जरी होने के बाद ही दोनों का विजन 10 फिट तक बढ़ गया था। दरअसल, हाल ही में 'बाबा का ढाबा' का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर काफी वारयल हुआ था। जिसके बाद से उनकी देशभर से लोगों ने मदद की वहीं दूसरे देशों से भी आर्थिक मदद पहुंचाई गई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement