Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि, मारे गए कौवों और बत्तखों के 8 नमूने पॉजिटव

दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। दिल्ली के पशुपालन विभाग के अनुसार यहां मारे गए कौवों और बत्तखों के आठ नमूनों के परीक्षण के बाद एवियन फ्लू की पुष्टि की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 11, 2021 10:09 IST
दिल्ली में बर्ड फ्लू...- India TV Hindi
दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि

दिल्ली में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हो गई है। दिल्ली के पशुपालन विभाग के अनुसार यहां मारे गए कौवों और बत्तखों के आठ नमूनों के परीक्षण के बाद एवियन फ्लू (H5N1) की पुष्टि की गई है। सारे सैंपल्स पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद इस बात की पुष्टि हो गई है कि दिल्ली में भी बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। 

पढ़ें- सिर्फ 149 रुपये में लाइफ इंश्योरेंस, बिना कागजात घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

बता दें कि रविवार को लाल किले में 14 कौवे मरे मिले थे। वहीं संजय झील में 4 बत्तखें मरी मिली हैं। सोमवार को भी संजय झील में 10 बत्तखें भी मरी मिली थीं। इसके अलावा शनिवार को मयूर विहार फेज-3 के सेंट्रल पार्क में भी 8 से 10 कौवे मरे मिले हैं।

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

एनिमल हसबेंडरी डिपार्टमेंट के अनुसार रविवार को लाल किले में 14 कौवे मरे मिले। इनकी सैंपलिंग करवा ली गई है। वहीं, संजय लेक में लगातार तीसरे दिन भी बत्तखों की मौत का सिलसिला जारी रहा। चार बत्तखें यहां रविवार को भी मरी पाईं गईं। इनकी भी सैंपलिंग हो गई है। इसके अलावा कहीं से बड़ी संख्या में पक्षियों के मरने की सूचना नहीं मिली है। एक या दो पक्षी के मरे होने की बहुत भी कॉल आई है।

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

पढ़ें- Video: गली का कुत्ता बब्बर शेरों पर पड़ गया भारी? वन सेवा अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी  

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि हमने जालंधर की एक लैब में अभी तक 104 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे हैं, लेकिन एक भी कन्फर्म केस सामने नहीं आया है। सोमवार के बाद से रिपोर्ट आएगी, अगर कोई केस आता है तो सभी जरूरी कदम उठाएं जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सभी जिलों के डीएम को दिशानिर्देश जारी किए हैं। हमने बर्ड फ्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया है। 

पढ़ें- ये वीडियो देखकर थम जाएंगी सांसे, चलती ट्रेन से गिरकर मौत के मुंह में समा रही थी महिला और फिर...

पढ़ें- नवजात शिशु का भी बनवा सकते हैं आधार कार्ड, ये है पूरा तरीका

दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है। बर्ड फ्लू प्रकोप के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में बीते कई दिनों से हो रही पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी को अगले 10 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement