Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बर्ड फ्लू की दहशत: दिल्ली में संजय झील, हस्तसाल सहित बंद किए गए 4 पार्क, इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी

राष्ट्रीय राजधानी स्थित प्रसिद्ध संजय झील तथा हस्तसाल पार्क सहित चार मनोरंजन पार्कों को बर्ड फ्लू की दहशत के बीच अधिकारियों ने शनिवार को बंद कर दिया क्योंकि पिछले कुछ दिनों में इन जगहों पर अनेक पक्षी मृत मिले हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2021 20:07 IST
Bird flu scare Sanjay Lake, Hastsal Park, 2 other recreational gardens shut in Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI Bird flu scare Sanjay Lake, Hastsal Park, 2 other recreational gardens shut in Delhi

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी स्थित प्रसिद्ध संजय झील तथा हस्तसाल पार्क सहित चार मनोरंजन पार्कों को बर्ड फ्लू की दहशत के बीच अधिकारियों ने शनिवार को बंद कर दिया क्योंकि पिछले कुछ दिनों में इन जगहों पर अनेक पक्षी मृत मिले हैं। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली के लोकप्रिय हौज खास पार्क को बंद कर दिया गया है जो एक बड़ा जलाशय केंद्र है और वहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। 

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि पिछले तीन दिन में दक्षिणी दिल्ली के जसोला में जिला पार्क में कम से कम 24 कौए मृत मिले हैं और प्रसिद्ध संजय झील में 10 बत्तखों की मौत हो गई है। दिल्ली में करीब 800 पार्कों का स्वामित्व रखने वाले डीडीए ने कहा कि अधिकारी स्थिति पर करीब से नजर रखे हुए हैं और पार्कों को रोगाणुमुक्त किया जा रहा है। 

इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन चारों मनोरंजन पार्कों को बंद करने का परामर्श जारी किया गया है। पशुपालन विभाग के अधिकारी डॉक्टर राकेश सिंह ने कहा, ‘‘हमें द्वारका, मयूर विहार फेज-3 और हस्तसाल गांव में कौओं के मरने की सूचना मिली। हालांकि, अभी यह पता चलना बाकी है कि क्या इसका कारण बर्ड फ्लू है।’’ 

दिल्ली की संजय झील में 10 बत्तख मृत मिले 

पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तख मरे हुए पाए गए। इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे। एक अधिकारी ने कहा कि कि झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह ने बताया कि हमें संजय झील में 10 बत्तख मृत मिले हैं, जिनके नमूनों को जांच के लिए लैब भेज दिया गया है। सिंह ने इससे पहले कहा था कि हमें द्वारका, मयूर विहार फेस-3 और हस्तसाल विलेज में कौवों के मरने की खबर मिली थी। हालांकि अभी यह पता लगाया जा रहा है कि उनके मरने का कारण बर्ड फ्लू था या कुछ और।  

दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि बर्ड फ्लू के प्रकोप के मद्देनजर दिल्ली में जीवित पक्षियों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया है। बर्ड फ्लू प्रकोप के मद्देनजर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में बीते कई दिनों से हो रही पक्षियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए दिल्ली सरकार ने पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी को अगले 10 दिन के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया है।

ये भी पढ़ें: अब जूते से चलेगी गोली और बॉर्डर पर रोकेगा घुसपैठ, जानिए खासियतें

इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी 

सीएम केजरीवाल ने आगे कहा कि हमने जालंधर की एक लैब में अभी तक 104 से अधिक सैंपल जांच के लिए भेजे हैं, लेकिन एक भी कन्फर्म केस सामने नहीं आया है। सोमवार के बाद से रिपोर्ट आएगी, अगर कोई केस आता है तो सभी जरूरी कदम उठाएं जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सभी जिलों के डीएम को दिशानिर्देश जारी किए हैं। हमने बर्ड फ्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया है। 

ये भी पढ़ें: Bird Flu: 10 दिनों तक बंद रहेगा गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट, जिंदा पक्षियों के आयात पर लगाया बैन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement