Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Bird Flu: 10 दिनों तक बंद रहेगा गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट, जिंदा पक्षियों के आयात पर लगा बैन

सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में आज से जिंदा पक्षियों के आयात पर पूरी तरह बैन लगाया जाता है। गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट को आज से 10 दिनों के लिए बंद किया जाता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 09, 2021 19:34 IST
Delhi CM Arvind Kejriwal, Bird Flu in Delhi, Ghazipur poultry market, import of live birds banned- India TV Hindi
Image Source : ANI Delhi CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली। दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की ख़बरें आने और बर्ड फ्लू को बढ़ने से रोकने के लिए शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सख्त कदम उठाए हैं। सीएम केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से पक्षियों के मरने की खबरें आ रही हैं, उन पर उसी जिले की रैपिड रिस्पांस टीम उचित कार्रवाई कर रही है। दिल्ली में आज से जिंदा पक्षियों के आयात पर पूरी तरह बैन लगाया जाता है। गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट को आज से 10 दिनों के लिए बंद किया जाता है। साथ ही बर्ड फ्लू से निपटने के लिए एहतियातन कदम उठाते हुए दिल्ली में हौज़ खास पार्क, द्वारका सेक्टर-नौ पार्क, हस्तसाल पार्क और संजय झील बंद किए गए हैं।

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बताया कि हमने जालंधर की एक लैब में कुछ सैंपल भेजे हैं। दिल्ली सरकार रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक निर्णय लेगी। केजरीवाल ने आगे कहा कि दिल्ली में बर्ड फ्लू के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। हमने अब तक 104 सैंपल लिए हैं और उन्हें जांच के लिए जालंधर लैब में भेजा है, वहां से परसों तक नतीजे आएंगे। नतीजों के आधार पर दिल्ली सरकार को जो भी निर्णय लेने की जरूरत होगी, वो दिल्ली सरकार लेगी। बर्ड फ़्लू पर दिल्ली सरकार हर ज़रूरी कदम उठा रही है। घबराने की या चिंता की कोई बात नहीं। स्तिथि पर लगातार नज़र है। अभी तक दिल्ली में एक भी कन्फ़र्म्ड केस नहीं पाया गया है।

दिल्ली की संजय झील में 10 बत्तख मृत मिले 

केजरीवाल ने कहा कि हमने दिल्ली के सभी जिलों के डीएम को दिशानिर्देश जारी किए हैं। हमने बर्ड फ्लू के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर-23890318 भी जारी किया है। पूर्वी दिल्ली की संजय झील में शनिवार को 10 बत्तख मरे हुए पाए गए। इससे एक दिन पहले मयूर विहार फेस-3 में 17 कौवे मृत मिले थे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने कहा कि कि झील को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

पशुपालन विभाग के डॉक्टर राकेश सिंह ने बताया कि हमें संजय झील में 10 बत्तक मृत मिले हैं, जिनके नमूनों को जांच के लिए लैब भेज दिया गया है। सिंह ने इससे पहले कहा था कि हमें द्वारका, मयूर विहार फेस-3 और हस्तसाल विलेज में कौवों के मरने की खबर मिली थी। हालांकि अभी यह पता लगाया जा रहा है कि उनके मरने का कारण बर्ड फ्लू था या कुछ और। 

सरकार ने छह राज्यों में बर्डफ्लू की पुष्टि की बात कही

देश में बर्डफ्लू के बढ़ते मामलों के बीच कुछ हिस्सों से और भी पक्षियों की मौत की खबरें आई हैं, वहीं हरियाणा सरकार पंचकूला के कुछ पॉल्ट्री नमूनों के एवियन फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद 1.60 लाख से अधिक पक्षियों को मारने की योजना बना रही है। केंद्र सरकार ने कहा कि अब तक केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की दस्तक की पुष्टि हुई है। केंद्र ने इन छह राज्यों से कार्ययोजना के मुताबिक एवियन इन्फ्लुएंजा पर रोकथाम के लिए कहा है। दिल्ली में डीडीए पार्क हस्तसाल गांव में 16 पक्षियों की असामान्य तरीके से मौत की खबर है और उनके नमूने एक जांच प्रयोगशाला को भेज दिये गये हैं।

ये भी पढ़ें: अब जूते से चलेगी गोली और बॉर्डर पर रोकेगा घुसपैठ, जानिए खासियतें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement