Sunday, July 21, 2024
Advertisement

Delhi Government Budget: दिल्ली के बजट को केंद्रीय गृह मंत्रालय की मंजूरी, जानें क्यों अटक गई थी फाइल

इससे पहले आज दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि बजट की फाइल केंद्रीय गृह मंत्रालय को उसकी स्वीकृति के लिए फिर से भेजी गयी है।

Edited By: India TV News Desk
Updated on: March 21, 2023 15:39 IST
Arvind Kejriwal, Delhi Budget- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल।

नई दिल्ली: केंद्र ने दिल्ली सरकार के बजट को मंगलवार को मंजूरी दे दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दिल्ली सरकार को भी दे दी है। इसके साथ ही दिल्ली के बजट के पेश होने का रास्ता भी साफ हो गया है। बता दें कि दिल्ली सरकार का बजट आज पेश होना था, लेकिन अब संभावना जताई जा रही है कि इसे 22 या 23 मार्च को पेश किया जाएगा। बता दें कि दिल्ली विधानसभा के मौजूदा सत्र का कार्यकाल 23 मार्च तक है।

केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच हुआ था विवाद

उपराज्यपाल कार्यालय में सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के बजट को स्वीकृति दे दी है और AAP की सरकार को यह सूचना दे दी गयी है। यह बयान केंद्र तथा दिल्ली सरकार के बीच इस मुद्दे पर विवाद पैदा होने के बाद आया है। इससे पहले आज दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा था कि बजट की फाइल केंद्रीय गृह मंत्रालय को उसकी स्वीकृति के लिए फिर से भेजी गयी है।

'गृह मंत्रालय ने बजट को मंजूरी दे दी है'
इस बारे में जानकारी देते हुए एक सूत्र ने कहा, ‘गृह मंत्रालय ने बजट को मंजूरी दे दी है और दिल्ली सरकार को यह बता दिया गया है।’ गहलोत ने सुबह कहा था कि गृह मंत्रालय को मंजूरी के लिए बजट फाइल प्रत्यक्ष और ईमेल दोनों के माध्यम से भेजी गई है। बता दें कि दिल्ली सरकार का वर्ष 2023-24 का बजट मंगलवार को पेश किया जाना था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। इस संबंध में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार और केंद्र सरकार ने विभिन्न मदों में आवंटन को लेकर एक दूसरे पर आरोप लगाए।

'विज्ञापन के लिए ज्यादा पैसों का आवंटन'
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा केंद्र पर आरोप लगाए जाने के बाद गृह मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने कहा था कि मंत्रालय ने आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है क्योंकि उसके बजट प्रस्ताव में बुनियादी ढांचे और अन्य विकास पहलों के बजाय विज्ञापन के लिए पैसे का काफी ज्यादा आवंटन किया गया था। 

...और गृह मंत्रालय ने दे दी बजट को मंजूरी
गृह मंत्रालय की चिंताओं को दूर करने के बाद फाइल फिर से सोमवार रात को उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना को भेजी गई, जिन्होंने इसे मंजूर कर लिया तथा वापस सरकार को भेज दिया। सरकार ने इसके बाद इसे गृह मंत्रालय को भेजा है। विधानसभा में इस मुद्दे पर गहलोत ने कहा कि उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद फाइल सोमवार रात को वित्त सचिव को भेज दी गई। अब ताजा खबरों के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के बजट को मंजूरी दे दी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement