Saturday, May 18, 2024
Advertisement

सीएम केजरीवाल की इंसुलिन को लेकर जेल प्रशासन का बड़ा खुलासा, भाजपा बोली-AAP कितना झूठ बोलेगी?

दिल्ली शराब घोटाला मामले में जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है। जेल प्रशासन ने केजरीवाल की स्वास्थ्य रिपोर्ट सौंपी है जिसपर भाजपा ने कहा है कि आम आदमी पार्टी कितना झूठ बोलेगी?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: April 21, 2024 15:17 IST
cm arvind kejriwal health issue- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सीएम अरविंद केजरीवाल की तबियत

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की डाइट और इंसुलिन को लेकर सियासी बवाल जारी है। इस बीच तिहाड़ जेल प्रशासन ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को केजरीवाल के स्वास्थ्य से संबंधित रिपोर्ट सौंप दी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि केजरीवाल ने जेल आने से पहले इंसुलिन बंद कर दी थी। जेल-प्रशासन ने एलजी को भेजे गए अपने रिपोर्ट में कहा है कि जेल के डॉक्टर केजरीवाल के हेल्थ का ध्यान रख रहे हैं और उनकी डाइट को लेकर दिल्ली एम्स से डाइट चार्ट मंगाया गया है। इधर जेल प्रशासन की रिपोर्ट पर आम आदमी पार्टी ने सीएम केजरीवाल को जेल में मारने की साजिश का आरोप लगाया है।

जेल प्रशासन ने किए चौंकाने वाले खुलासे

तिहाड़ जेल प्रशासन ने एलजी को केजरीवाल की डाइट और हेल्थ से जुड़ी रिपोर्ट सौंप दी है और उसमें न सिर्फ आम आदमी पार्टी के दावे को गलत बताया गया है बल्कि चौंकाने वाले खुलासे भी हुए हैं। जेल प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक अरविंद केजरीवाल की इंसुलिन उनकी गिरफ्तारी के कई महीने पहले से बंद थी। केजरीवाल कई महीने से ओरल मेडिकेशन पर हैं और मेटफॉर्मिन नाम की दवा ले रहे है। केजरीवाल के मुताबिक तेलंगाना के डॉक्टर की सलाह पर इंसुलिन बंद किया गया था।

दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में हुए मेडिकल के दौरान भी केजरीवाल को इंसुलिन की सलाह नहीं दी गई थी। 10 और 15 अप्रैल को उनकी स्वास्थ्य जांच के दौरान उन्हें केवल दवा लेने की सलाह दी गई थी। हालांकि इलाज के दौरान केजरीवाल को किसी भी समय इंसुलिन के लिए मना नहीं किया गया है।..

केजरीवाल का शुगर लेवल चिंताजनक नहीं

जेल प्रशासन की रिपोर्ट में बताया गया है कि केजरीवाल का शुगर लेवल चिंताजनक नहीं है। रिपोर्ट में ये बात भी सामने आई है कि तिहाड़ जेल में 956 कैदी को शुगर की समस्या है और उनमें से 26 को इंसुलिन दी जाती है। लेकिन एलजी को दी गई तिहाड़ की इस रिपोर्ट को आम आदमी पार्टी बीजेपी की साजिश बता रही है..।  

केजरीवाल की पार्टी रिपोर्ट को भले ही बीजेपी की साजिश करार दे रही है, लेकिन एलजी को भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि तिहाड़ ने AIIMS से केजरीवाल की डाइट चार्ट मंगाई थी। चार्ट की मांग के दौरान जेल प्रशासन ने एम्स को लिखा था कि केजरीवाल मिठाई, लड्डू, केले, आम, फलों की चाट, तला हुआ भोजन, नमकीन, भूजिया, मीठी चाय, पूरी-आलू, अचार और अन्य उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं, इसलिए उनकी बीमारी को देखते हुए एक डाइट चार्ट बताएं।

 

जेल प्रशासन ने कही अहम बात

रिपोर्ट में कहा गया है कि एम्स के डाइट प्लान में ऐसे खान-पान के सेवन से सख्ती से बचने की सलाह दी गई है। तिहाड़ प्रशासन के अनुसार केजरीवाल को अपने भोजन में प्रति दिन केवल 20 मिलीलीटर तेल का सेवन करने की अनुमति है। तिहाड़ प्रशासन ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल को किसी भी निजी अस्पताल में नहीं भेजा जा सकता जबकि केजरीवाल अपने चिकित्सक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस कराने की मांग कर रहे हैं।

भाजपा ने कहा-झूठ बोलना बंद कीजिए

अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जेल डिस्पेंसरी में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन उपलब्ध है और केजरीवाल को जब जरूरत होगी, उन्हें इंसुलिन दिया जाएगा। लेकिन आम आदमी पार्टी के नेताओं को जेल प्रशासन की इस रिपोर्ट पर यकीन नहीं है, वो इसे जेल के अंदर केजरीवाल की जान के खिलाफ साजिश बता रहे हैं। एक तरफ जेल प्रशासन ने एलजी को भेजी अपनी रिपोर्ट में आम आदमी पार्टी के आरोपों को पलट कर रख दिया है तो भाजपा ने आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि अब आम आदमी पार्टी के नेताओं को झूठ बोलना बंद कर देना चाहिए।

केजरीवाल की याचिका पर कल हो सकती है सुनवाई

केजरीवाल की डाइट पर सियासी फाइट के बीच कल यानी 22 अप्रैल को राउज़ ऐवन्यू कोर्ट केजरीवाल की याचिका पर फैसला सुना सकती है। 19 अप्रैल को कोर्ट ने जेल में केजरीवाल की डाइट और दवा से जुड़ी याचिका पर सुनवाई पूरी करते हुए फैसला सुरक्षित रख लिया था। 19 अप्रैल की सुनवाई में कोर्ट ने केजरीवाल के वकील से एक अप्रैल को घर से बना खाने की इजाज़त देते समय जो डाइट चार्ट दिया गया था उसे ही फॉलो करने की नसीहत दी थी। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement