Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

दिल्ली में सर्दी का दौर जारी, तापमान में मामूली बढोत्तरी की संभावना

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी का दौर जारी है क्योंकि पिछले लगातार चार दिन से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: December 26, 2020 11:27 IST
Cold conditions persist in Delhi, mercury likely to rise...- India TV Hindi
Image Source : PTI Cold conditions persist in Delhi, mercury likely to rise slightly

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सर्दी का दौर जारी है क्योंकि पिछले लगातार चार दिन से न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी। सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि कोहरे के कारण पालम एवं सफदरजंग में दृश्यता कम होकर क्रमश: 800 मीटर एवं 1000 मीटर तक पहुंच गई।

मौसम विभाग के अनुसार दृश्यता जब शून्य से 50 मीटर के बीच होती है तब ‘बहुत घना कोहरा’ होता है। 51 से 200 मीटर होता है तो कोहरा ‘घना’ होता है, 201 से 500 के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘मध्यम’ होता है और 501 से 1,000 मीटर के बीच दृश्यता होने पर कोहरा ‘कम घना’ होता है। श्रीवास्तव ने बताया कि हिमाचल के ऊपरी इलाकों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार एवं सोमवार को तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है।

उन्होंने बताया कि इस अवधि में ‘मध्यम’ कोहरा छाये रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि शीत लहर का दौर 29 दिसंबर के बाद लौटेगा। दिल्ली की वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह अब भी ‘‘बेहद खराब’’ स्थिति में है। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह नौ बजे 324 था। शुक्रवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 357 दर्ज किया गया था।

बृहस्पतिवार, बुधवार एवं मंगलवार को यह क्रमश: 423, 433 एवं 418 दर्ज किया गया था। श्रीवास्तव ने बताया कि रविवार को इसमें मामूली सुधार होने की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement