Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार ने लॉन्च की Delhi Corona App, मरीज को बेड दिलाने में करेगी सहायता

कोई भी मरीज Corona App पर बेड या वेंटीलेटर चेक करके उस अस्पताल में जा सकता है और वहां पर बेड की मांग कर सकता है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 02, 2020 13:43 IST
Corona App Download will help patient in geting bed in...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Corona App Download will help patient in geting bed in Delhi hospital

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने एक ऐसी एप लॉन्च की है जो दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों को अस्पतालों में बेड और वेंटीलेटर उपलब्ध कराने में मदद करेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बताया कि एप का नाम 'Delhi Corona' रखा गया है और गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के जरिए दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना मरीजों के कितने बेड तय किए गए हैं इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी और किस अस्पताल में कितने बेड खाली पड़े हैं इसकी भी जानकारी उपलब्ध होगी। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कोई भी मरीज Delhi Corona App पर बेड या वेंटीलेटर चेक करके उस अस्पताल में जा सकता है और वहां पर बेड की मांग कर सकता है। अगर अस्पताल में बेड उपलब्ध हैं और वह कोरोना मरीज को बेड मुहैया कराने से मना कर रहा है तो मरीज इसकी शिकायत 1031 पर फोन करके अस्पताल की शिकायत दर्ज करा सकता है, उसके बाद दिल्ली सरकार उस अस्पताल में कोरोना मरीज को बेड या वेंटीलेटर उपलब्ध कराएगी। यह एप रोजाना दिन में दो बार अपडेट होगा जिससे पता चलता रहेगा कि किस अस्पताल में कितने बेड या वेंटीलटर खाली पड़े हैं। 

हालांकि मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि अस्पताल में जाने पर कोरोना मरीज की डाक्टर जांच करेगा और बताएगा कि मरीज को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत है या नहीं, अगर जरूरत नहीं होगी तो मरीज को घर भेज दिया जाएगा और घर पर ही उसका उपचार होगा। ऐसी स्थिति में मरीज अस्पताल में बेड की मांग नहीं कर सकेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि घर में उपचार के दौरान अगर मरीज को अस्पताल में दाखिल कराने की जरूरत पड़ेगी तो दाखिल कराया जाएगा। 

अरविंद केरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 20 हजार को पार कर चुका है लेकिन सिर्फ 2600 मरीजों को ही अस्पताल में भर्ती किया गया है, उन्होंने बताया कि अभी भी 6-7 हजार मरीजों का घर पर ही उपचार हो रहा है। दिल्ली में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 20834 हो गई है जिसमें 11565 एक्टिव केस हैं और 8746 लोग ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस की वजह से अबतक 523 लोगों की जान भी जा चुकी है। 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement