Friday, April 19, 2024
Advertisement

Covid Cases In Delhi: दिल्ली में फिर से बढ़ रहे कोरोना के मामले, सरकार ने मास्क पहनने को कहा, उल्लंघन करने पर 500 रुपए का जुर्माना

Covid Cases In Delhi: दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर लोगों से मास्क लगाने को कहा है। इस संबंध में दंडात्मक प्रावधान भी किया गया है। सरकार ने नियम का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला किया है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Updated on: August 11, 2022 17:13 IST
Corona cases increasing again in Delhi- India TV Hindi
Corona cases increasing again in Delhi

Highlights

  • दिल्ली में कोरोना से 8 लोगों की मौत
  • सरकार ने मास्क लगाने को कहा
  • नहीं लगाने पर 500 रुपए का जुर्माना

Covid Cases In Delhi: दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने लोगों से मास्क लगाने के लिए अपील की है और मास्क पहनने के नियम को कड़ाई से पालन करने को रहा है। नियम के उल्लंघन पर 500 रुपए जुर्माना देना होगा और इसके लिए सरकार ने टीमों का गठन शुरु कर दिया है। राजस्व विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि मामलों में कमी के कारण जो लापरवाही बरती जा रही है, उस पर लगाम लगाई जाए। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के नियम को सख्ती से लागू किया जाए।

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने का नियम लागू

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कहा कि दक्षिणी दिल्ली जिले की ओर से जारी एक आदेश के अनुसार, पिछले एक पखवाड़े में दिल्ली में कोविड​​​​-19 संक्रमण दर में वृद्धि हुई है। आदेश में कहा गया है कि DDMA ने मास्क नहीं पहनने से संबंधित दंडात्मक प्रावधानों पर गौर करने के बाद दिल्ली में सभी सार्वजनिक स्थानों पर इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 500 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला किया है। दक्षिणी दिल्ली के जिला मजिस्ट्रेट ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने से संबंधित नियम के कार्यान्वयन के लिए तीन टीमों का गठन किया है। आदेश में कहा गया है कि टीम संबंधित उपमंडलों के तहसीलदारों की देखरेख में काम करेंगी। तहसीलदार कार्यान्वयन की निगरानी करेंगे और जारी किए गए चालानों की संख्या के बारे में दैनिक आधार पर जिले की समन्वय शाखा को जानकारी देंगे। प्रत्येक टीम में जिलाधिकारियों के अलावा 15 नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक शामिल होंगे, जो बाजारों जैसे सार्वजनिक स्थानों पर नियम का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे। 

पिछले 24 घंटे में कोरोना से 8 लोगों की मौत हुई

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के चलते आठ लोगों की मौत हुई है, जो लगभग 180 दिन में सबसे अधिक है। इसके अलावा संक्रमण के 2,146 नए मामले सामने आए और संक्रमण दर 17.83 प्रतिशत रही। मंगलवार को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,495 मामले सामने आए थे और संक्रमण की दर 15.41 प्रतिशत रही थी। इसके अलावा सात रोगियों की मौत हुई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement