Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सीआरपीएफ के प्रमुख सुजॉय लाल को मिला बीएसएफ के डीजी का अतिरिक्त प्रभार, जानें उनके बारे में

31 दिसंबर को पंकज कुमार सिंह के रिटायरमेंट के बाद सुजॉय को ये अतिरिक्त प्रभार मिला है। एक और खास बात ये है कि सुजॉय मध्य प्रदेश कैडर से पंकज सिंह के बैचमेट हैं। वहीं पंकज ने दिसंबर में बीएसएफ प्रमुख के रूप में अपना 1.4 साल का लंबा कार्यकाल पूरा किया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: December 31, 2022 17:33 IST
CRPF chief Sujoy Lal Thaosen - India TV Hindi
Image Source : ANI सीआरपीएफ के प्रमुख सुजॉय लाल

नई दिल्ली: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रमुख सुजॉय लाल थाउसेन ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल लिया है। सुजॉय लाल थाउसेन को 31 दिसंबर को पंकज कुमार सिंह के रिटायरमेंट के बाद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक के पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। पंकज सिंह, 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। राजस्थान कैडर के पंकज ने दिसंबर में बीएसएफ प्रमुख के रूप में अपना 1.4 साल का लंबा कार्यकाल पूरा किया है। उन्होंने पिछले साल 31 अगस्त को सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक का पदभार संभाला था।

पंकज सिंह के बैचमेट हैं थाउसेन

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रमुख थाउसेन मध्य प्रदेश कैडर से पंकज सिंह के बैचमेट हैं और केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, वह अगले आदेश तक बीएसएफ डीजी का 'अतिरिक्त प्रभार' संभालेंगे। 

विशेष अधिकारियों में से एक हैं थाउसेन

बीएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त कार्यभार संभालने के बाद, थाउसेन उन कुछ अधिकारियों की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सीआरपीएफ और बीएसएफ के महानिदेशक के रूप में काम किया।

थाउसेन ने 3 अक्टूबर को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के 37वें महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया था, जो देश में आंतरिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अनिवार्य सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है। इससे पहले थाउसेन एसएसबी के महानिदेशक के साथ-साथ आईटीबीपी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार भी संभाल रहे थे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement