Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi Air Pollution: दिल्ली में होगी कृत्रिम बारिश, अन्य राज्यों के ओला-उबर कैब पर लगा प्रतिबंध

दिल्ली में पिछले कई दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में दर्ज की जा रही है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में हवा में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। इसपर लगाम लगाने के कई उपाय किए जा रहे हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: November 08, 2023 19:17 IST
delhi air pollution- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में हवा हुई जहरीली

Delhi Air Pollution: वायु गुणवत्ता में गिरावट के कारण दिल्ली ने अन्य राज्यों से ऐप-आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। AAP का कहना है कि हवा की गुणवत्ता 'गंभीर' बनी हुई है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार दिल्ली ने अन्य राज्यों से ऐप-आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदूषण के ऊंचे स्तर के बीच सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को पंजाब सरकार को पराली जलाने पर रोक लगाने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को पराली जलाने पर ''तत्काल'' रोक लगाने का भी निर्देश दिया।

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार सुबह 6 बजे 'बहुत खराब' श्रेणी में रही। पिछले कुछ दिनों से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 (गंभीर श्रेणी) को पार करने के बाद 356 दर्ज किया गया। वर्तमान में, शहर की वायु गुणवत्ता 'गंभीर प्लस' श्रेणी में गिरने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण IV को लागू किया गया है।

केजरीवाल सरकार कराएगी आर्टिफिशियल बारिश

दिल्ली में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। पहली बार केजरीवाल सरकार कराएगी कृत्रिम बारिश। जानकारी के मुताबिक 20 नवंबर के आस-पास कृत्रिम बारिश कराई जा सकती है। आइआइटी कानपुर ने दिल्ली सरकार को पूरा प्लान सौंपा है। मंगलवार को आइआइटी कानपुर की दिल्ली सरकार के मंत्रियों के साथ हुई बड़ी बैठक हुई। इस बारे में शुक्रवार को दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट को पूरी जानकारी देगी। सुप्रीम कोर्ट से दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश कराने में केंद्र सरकार का सहयोग दिलाने की गुजारिश करेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement