Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण बना जानलेवा, एक्यूआई पहुंचा 400 के पार

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली में हवा जानलेवा बनचुकी है। यहां एक्यूआई 400 के पार है और प्रदूषण की स्थिति से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। गुरुवार को आरके पुरम में 416 और पंजाबी बाग में 423 एक्यूआई दर्ज किया गया है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: November 23, 2023 7:36 IST
Delhi Air Pollution Delhi-NCR air becomes deadly AQI crosses 400 said cpcb- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण बना जानलेवा

Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के हालात बदत्तर बने हुए हैं। दिवाली से पहले बूंदाबांदी से प्रदूषण से राहत मिली थी। लेकिन एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगी है। दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर फिर से बढ़ने लगा। दरअसल दिवाली से पहले ही बारिश हुई थी लेकिन फिर धीरे-धीरे कर प्रदूषण बढ़ने लगा है। मौजूदा वक्त में दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में आ गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार की सुबह 5 बजे तक वायु गुणवत्ता का स्तर 400 से ऊपर रहा। यहां आनंद विहार में एक्यूआई 387, आरके पुरम में 416, पंजाबी बाग में 423, आईटीओ में 344 एक्यूआई दर्ज किया गया है। 

दिल्ली का प्रदूषण बना जानलेवा

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर के मौसम में फिर से बदलाव होने की संभावना है। सीपीसीबी ने कहा कि दिल्ली की हवा इन दिनों देश में सबसे प्रदूषित बन गई है। बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 220 रहा, जो 'खराब' श्रेणी को दर्शाता है। वहीं मंगलवार को एक्यूआई 279 दर्ज किया गया। बता दें कि 3 से 9 नवंबर के बीच 6 दिन एक्यूआई 400 से अधिक रहा। यह 'गंभीर' और 'खतरनाक' श्रेणी को दर्शाता है। बता दें कि दुनियाभर के सबसे प्रदूषित शहरों की अगर लिस्ट देखें तो दिल्ली इसमें सबसे ऊपर आता है। वहीं देश के तीन शहर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई इसमें शामिल हैं। 

दिल्ली में कहां कितना प्रदूषण

दरअसल स्विस फर्म आक्यूएयर लाइव की तरफ से यै रैंकिंग की गई थी। इस रैंकिंग में 341 एक्यूआई के साथ दिल्ली सबसे पहले स्थान पर था। बता दें कि दिल्ली में एक्यूआई कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। गुरुवार को दिल्ली के अन्य इलाकों जैसे जहांगीरपुर में एक्यूआई 426, अलीपुर में 415, बवाना में 443, द्वारका सेक्टर 8 में 409, मुंडका में 424, वजीरपुर में 400, विवेक विहार में 418 और सोनिया विहार में 416 दर्ज किया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement