Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली की हवा लगातार चौथे दिन रही 'खराब', आज मौसम रहेगा मेहरबान, जानें अपडेट्स

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा फिर बिगड़ने लगी है। रविवार को लगातार चौथे दिन हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई। राजधानी में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 233 दर्ज किया गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 16, 2023 8:37 IST
दिल्ली में वायु प्रदूषण का हाल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में वायु प्रदूषण का हाल

Delhi Air Pollution: मौसम में बदलाव के दस्तक देने के साथ ही दिल्ली की आबोहवा एक बार फिर बिगड़नी शुरू हो गई। हर साल ठंड के आने से पहले सांसों पर आने वाली इस संकट से जनता से लेकर सरकार तक त्रस्त रहती है। अब एक बार फिर दिल्ली में ऐसा ही माहौल बनना शुरू हो गया है। दिल्ली की हवा में प्रदूषित कणों की मात्रा बढ़ने लगी है।

दिल्ली की हवा का हाल

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को भी लगातार चौथे दिन खराब श्रेणी में बनी रही। दिल्ली के 16 इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 200 से ऊपर 'खराब' और चार इलाकों में 300 के पार 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। बाहरी दिल्ली के एक इलाके डीटीयू का AQI 400 पार 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया। कुल मिलाकर रविवार को पूरी दिल्ली की हवा 'खराब' श्रेणी में रही। दिल्ली में रविवार को AQI 233 दर्ज किया गया। एक दिन पहले की तुलना में मामूली सुधार देखने को मिला। शनिवार को दिल्ली का AQI 257 दर्ज किया गया था। 

आज कैसी रहेगी दिल्ली की हवा?

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अनुकूल मौसम स्थितियों की वजह से आने वाले दिनों में इसमें सुधार हो सकता है। दिल्ली की हवा में आज सोमवार को और सुधार हो सकता है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में हल्की बारिश की वजह से मध्यम श्रेणी का तापमान रहेगा। अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ इस क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है, जिससे सोमवार और मंगलवार को बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "सोमवार को पूरे एनसीआर में हल्की बारिश की उम्मीद है, जबकि मंगलवार को बूंदाबांदी हो सकती है।"

AQI को लेकर जानकारी

 केंद्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, 0-50 के बीच AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 400 से अधिक को "गंभीर" श्रेणी में माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement