Friday, April 19, 2024
Advertisement

Padma Awards: दिल्ली सरकार ने इन 3 डॉक्टरों के नाम पद्म पुरस्कार के लिए फाइनल किए

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि आईएलबीएस के एसके सरीन, एलएनजेपी अस्पताल के सुरेश कुमार, मैक्स ग्रुप के संदीप बुद्धिराजा के नाम पद्म पुरस्कारों के लिए केंद्र को भेजे जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 30, 2021 10:03 IST
Arvind Kejriwal, Delhi CM - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Arvind Kejriwal, Delhi CM 

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कैबिनेट की बैठक के बाद कहा कि इस साल दिल्ली सरकार ने पद्म पुरस्कारों (Padma Awards 2021) के लिए केंद्र को केवल डॉक्टरों, पैरा मेडिकल कर्मियों के नाम भेजने का निर्णय लिया है। पद्म पुरस्कारों की सिफारिश के लिए 9,400 से अधिक लोगों ने दिल्ली सरकार को 740 चिकित्सा पेशेवरों के नाम भेजे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि आईएलबीएस के एसके सरीन, एलएनजेपी अस्पताल के सुरेश कुमार, मैक्स ग्रुप के संदीप बुद्धिराजा के नाम पद्म पुरस्कारों के लिए केंद्र को भेजे जाएंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा अंतिम रूप दिए जाने वाले नामों की सिफारिश पद्म पुरस्कारों के लिए केंद्र को की जाएगी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये वक्त हमारे उन सभी डॉक्टर्स को सम्मानित करने का है जिन्होंने दिन-रात मेहनत कर लाखों जिंदगियां बचाई हैं। केंद्र ने पद्म अवार्ड के लिए पूछा था, दिल्ली सरकार के पास 9427 सुझाव आए और ये 740 मेडिकल फील्ड से जुड़े लोगों के थे। 3 लोगों के नाम फाइनल किए हैं, जिनमें से आईएलबीएस के डॉ. एसके सरीन, एलएनजेपी के डॉ. सुरेश कुमार और मैक्स के डॉ. संदीप बुद्धिराजा का नाम दिल्ली सरकार पद्म अवार्ड के लिए भेजेगी। 

‘डोर स्टेप डिलीवरी’ के हेल्पलाइन नम्बर 1076 को टोल फ़्री करने का फैसला

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शनिवार को कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए। केजरीवाल कैबिनेट ने ‘डोर स्टेप डिलीवरी’ के हेल्पलाइन नम्बर 1076 को टोल फ़्री करने का फैसला लिया। बता दें कि, लगभग 150 सर्विस ऐसी हैं जिसके लिए अब आप 1076 नम्बर पर फ़्री में कॉल कर पाएंगे, जिसमें पहले की तरह ही सरकारी आदमी आपके घर आकर आपका काम करके जाएगा। सीएम ने बताया कि ये पूरे देश में अपने तरह की अकेली सर्विस है , जो कंपनी अब तक ये सर्विस दे रही थी उसका कॉन्ट्रैक्ट इस महीने पूरा हो रहा है। इस सर्विस को एक नए तरीके से और ज्यादा अच्छा बनाकर दोबारा इस टेंडर को फ्लोट किया जाएगा। 

'दिल्ली सरकार घर पर सेवाओं की आपूर्ति को मजबूत करेगी' 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली सरकार घर पर ही सेवाओं की आपूर्ति योजना को सुदृढ़ करेगी और अपने अस्पतालों में 6,800 नए बिस्तर बढ़ाएगी। मयूर विहार फेज-एक फ्लाईओवर पर क्लोवरलीफ रैम्प, सर्विस रोड और साइकिल मार्ग का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि बारापुला परियोजना अगले डेढ़ साल में पूरी हो जाएगी। 

केजरीवाल के अनुसार मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य प्रबंधन सूचना प्रणाली (एचआईएमएस) के लिए एक निजी कंपनी को 130 करोड़ रुपये की निविदा जारी करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से लोगों को अब अस्पतालों में लंबी क़तारों में नहीं लगना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि घर पर सेवाओं की आपूर्ति योजना को मजबूती प्रदान करने के लिए निविदा जारी कर सरकार दो 'वेंडर' काम पर रखेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में मौजूदा समय में 10,000 बिस्तर हैं। अगले छह महीने में इनमें 70 फ़ीसदी की वृद्धि कर 6,800 बिस्तर और जोड़े जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में कोविड-19 स्थिति नियंत्रण में है और सरकार इस पर करीबी निगाह रख रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement