1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में लागू होगी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, मिलेगा मुफ्त राशन

दिल्ली में लागू होगी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, मिलेगा मुफ्त राशन

दिल्ली सरकार ने सोमवार देर रात दिल्ली में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू करने को हरी झंडी दे दी है। दिल्ली में वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत अब लाभार्थियों को मुफ्त राशन मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 19, 2021 22:53 IST
दिल्ली में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मिलेगा मुफ्त राशन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, मिलेगा मुफ्त राशन

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने सोमवार देर रात दिल्ली में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लागू करने को हरी झंडी दे दी है। दिल्ली में वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत अब लाभार्थियों को मुफ्त राशन मिलेगा। दिल्ली सरकार ने जुलाई महीने का राशन देने की योजना को मंजूपी दे दी है। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत PDS कार्ड होल्डर को मुफ्त राशन मिलेगा। लाभार्थियों को E-POS के जरिए चरणबद्ध तरीके से मुफ्त राशन मिलेगा।

बता दें कि, लाभार्थी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत देश भर में कहीं से भी मुफ्त राशन ले सकते हैं। E-POS मशीनों के जरिए लाभार्थियों की बॉयोमेट्रिक पहचान की जाएगी। दिल्ली सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि 'दिल्ली कैबिनेट ने जुलाई के लिए PDS कार्डधारकों को मुफ्त में राशन वितरित करने के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना लागू करने का निर्णय लिया। सभी लाभार्थियों को दिल्ली में सभी FPS पर बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण पर ईपीओएस के माध्यम से मुफ्त में राशन मिलेगा।' 

अब दूसरे राज्यों के कार्ड पर भी दिल्ली में मिलेगा राशन

दिल्ली सरकार के खाद्य विभाग ने दिल्ली में जुलाई महीने का राशन ई-पॉइंट ऑफ सेल (ई-पोस) मशीनों के जरिए वितरित किए जाने का आदेश जारी किया है। दिल्ली में जुलाई महीने से वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना लागू हो जाएगी। दिल्ली में यह योजना लागू होने के बाद अब यहां पर रह रहे प्रवासी मजदूरों को काफी फायदा होगा और वे दूसरे राज्यों में बने अपने राशन कार्ड से भी दिल्ली में राशन की दुकानों से राशन ले सकेंगे। 

बता दें कि, केंद्र सरकार की इस योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन कार्ड धारक देशभर में किसी भी राशन की दुकान से अपने मासिक अनाज का कोटा प्राप्त कर सकते हैं। राशन की यह पोर्टेबिलिटी ई-पीओएस मशीनों पर निर्भर करती है, जो राशन कार्ड धारकों की पहचान और पात्रता को वेरिफाई करने के लिए आधार से जुड़े बायोमीट्रिक प्रणाली का उपयोग करती हैं। दिल्ली सरकार के खाद्य विभाग ने आदेश में कहा कि दिल्ली में जुलाई का राशन ई-पोस मशीनों के जरिए वितरित किया जाएगा। 

पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम वेलफेयर असोसिएशन के प्रेजिडेंट शैलेंद्र कुमार ने ई-पोस मशीन से राशन वितरण किए जाने के दिल्ली सरकार के फैसले का स्वागत किया है। शैलेंद्र कुमार कहना है कि अब दिल्ली में सभी को सही तरीके से राशन मिलेगा। इसका लाभ 10 लाख प्रवासी मजदूरों को भी सीधे तौर पर होगा। ये प्रवासी मजदूर अब आसानी से दिल्ली में राशन ले सकेंगे। 

दरअसल, केंद्र सरकार ने प्रवासी लोगों को राशन देने के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना की शुरुआत की है। कोई भी राशन कार्ड धारक इस योजना का लाभ ले सकता है। इसके तहत अब कार्ड धारक देश में कहीं से भी राशन ले सकता है। इस योजना के तहत अब राशन आसानी से जरूरतमंदों को मिल जाएगा। नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट के तहत, 65 साल से ज्यादा के लोग और दिव्यांगों को उनके घर पर राशन पहुंचाया जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली में लागू होगी वन नेशन वन राशन कार्ड योजना, मिलेगा मुफ्त राशन News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020  कवरेज
X