1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली: सिविल डिफेंस वालंटियर्स काट रहे हैं कोरोना के चालान, पुलिस ने दर्ज की FIR

दिल्ली: सिविल डिफेंस वालंटियर्स काट रहे हैं कोरोना के चालान, पुलिस ने दर्ज की FIR

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के नागरिकों से भी अपील की है कि किसी भी चालान को स्वीकार करने से पहले चालानकर्ता की सही पहचान अवश्य करें।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 11, 2021 11:56 IST
- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली में सिविल डिफेंस पूरी तरह से दिल्ली सरकार के अधीन है जबकि दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के अधीन काम करती है

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के नियमों की अवहेलना को लेकर सिविल डिफेंस वालंटियर्स लोगों के चालान काट रहे हैं जबकि उनके पास ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है। दिल्ली पुलिस को इस मामले में शिकायत मिली है और पुलिस ने ऐसे मामलों का संज्ञान लेते हुए कुछ FIR दर्ज कर ली है। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के नागरिकों से भी अपील की है कि किसी भी चालान को स्वीकार करने से पहले चालानकर्ता की सही पहचान अवश्य करें। 

अपने ट्वीट संदेश में दिल्ली पुलिस ने कहा, "दिल्ली पुलिस को ज्ञात हुआ है कि दिल्ली सिविल डिफेंस वालंटियर्स कोविड नियमों की अवहेलना के चालान कर रहे हैं। इनके पास अभियोजन का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। अक्सर इन्हें दिल्ली पुलिसकर्मी समझ लिया जाता है और इनके कुछ कुकृत्य दिल्ली पुलिस के समझ लिए जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि इन वालंटियर्स को पुलिस से मिलती जुलती वर्दी मिलती है। ऐसे मामलों का संज्ञान लेते हुए कुछ FIR दर्ज की जा चुकी हैं और अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है। दिल्ली की जनता से अपील है ऐसे किसी भी चालान को स्वीकार करने के पहले चालान-कर्ता की सही पहचान अवश्य कर लें।"      

गौरतलब है कि दिल्ली में सिविल डिफेंस पूरी तरह से दिल्ली सरकार के अधीन है जबकि दिल्ली पुलिस केंद्र सरकार के अधीन काम करती है। दिल्ली सरकार कई बार अपने कार्यक्रमों में दिल्ली सिविल डिफेंस की तैनाती करती है और उसे कुछ अधिकार भी दिए गए हैं, लेकिन दिल्ली में कानून व्यवस्था की पूरी जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की ही है और चालान काटने का अधिकार भी दिल्ली पुलिस को ही है। दिल्ली सिविल डिफेंस के कार्यकर्ताओं को कोरोना नियमों का उलंघन करने वाले लोगों के चालान काटने का अधिकार भी नहीं है। 

यह भी पढ़ें

डोमिनिका के प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन के लिए भारत और पीएम मोदी की तारीफ की, जताया आभार

इंदौर के खजराना मंदिर की दान पेटी से निकल रही विदेशी मुद्राएं और घड़ियां

पैंगोंग लेक से सैनिकों को पीछे हटाने पर भारत-चीन के बीच समझौता, रक्षा मंत्री ने कहा-'भारत ने कुछ नहीं खोया'

Click Mania
Modi Us Visit 2021