Monday, April 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में दो हफ्ते में 1300 आईसीयू बेड व 2000 सामान्य बेड बढ़ाए गए, CM कर रहे स्थिति की निगरानी

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले और मृतक संख्या बढ़ने के बीच राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों में बीते दो हफ्तों के दौरान संक्रमितों के लिए 2000 सामान्य और 1300 आईसीयू बेड बढ़ाए गए हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 25, 2020 14:30 IST
Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले और मृतक संख्या बढ़ने के बीच राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों में बीते दो हफ्तों के दौरान संक्रमितों के लिए 2000 सामान्य और 1300 आईसीयू बेड बढ़ाए गए हैं। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और मृत्यु दर को कम करने के लिए दिल्ली सरकार तमाम प्रयास कर रही है। मंगलवार को मृत्यु दर 1.89 प्रतिशत थी। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन 100 से ज्यादा संक्रमितों की मौतें हुई हैं।

अधिकारी ने बताया, " पिछले दो हफ्तों में कोविड-19 मरीजों के लिए दिल्ली में कुल 1300 आईसीयू और 2000 गैर आईसीयू बेड बढ़ाए गए हैं। सबसे ज्यादा 232 आईसीयू बेड जीटीबी अस्पताल में बढ़ाए गए हैं। इसके बाद इसी अवधि में लोक नायक जय प्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में 200 आईसीयू बेड बढ़ाए गए हैं। " उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय राजधानी के अस्पतालों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए फिलहाल 9,000 सामान्य बेड और एक हजार से ज्यादा आईसीयू बेड उपलब्ध हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ कोविड-19 समीक्षा बैठक के दौरान मंगलवार को केजरीवाल ने प्रधानमंत्री से एम्स और सफदरजंग अस्पताल जैसै केंद्र सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों में 1000 आईसीयू बेड दिल्लीवालों के लिए आरक्षित करने का अनुरोध किया था। केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच अगर केन्द्र सरकार शहर वासियों के लिए आईसीयू बेड आरक्षित रखती है तो ‘‘हमारे लिए यह बहुत मददगार साबित होगा।’’

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की तीसरी लहर की अधिक गंभीरता के कई कारण हैं, जिनमें से प्रदूषण सबसे प्रभावी कारक है। केजरीवाल ने कहा कि तीसरी लहर में 10 नवंबर को दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 8,600 नए मामले सामने आए थे और उसके बाद से संक्रमण के मामलों की संख्या तथा संक्रमण की दर दोनों में तेजी से कमी आ रही है।

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर में आ रही कमी आगे भी जारी रहेगी। दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के 6224 नए मामले आए थे और 109 लोगों की मौत हुई थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement