Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Delhi Coronavirus Update: दिल्ली में कोरोना के 24 हजार से ज्यादा नए मामले आए, 167 की मौत

दिल्ली में शनिवार (17 अप्रैल) को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 24,375 नए मामले आए हैं जबकि 15414 लोग ठीक हुए हैं वहीं 167 लोगों की मौत दर्ज की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 17, 2021 23:25 IST
दिल्ली में कोरोना के करीब 24 हजार नए मामले आए- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली में कोरोना के करीब 24 हजार नए मामले आए

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना को लेकर हालात बहुत ही चिंताजनक होते जा रहे हैं। दिल्ली में शनिवार (17 अप्रैल) को पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 24,375 नए मामले आए हैं जबकि 15414 लोग ठीक हुए हैं वहीं 167 लोगों की मौत दर्ज की गई है। दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 8,27,998 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दिल्ली में अबतक कुल 7,46,239 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना के 69,799 एक्टिव केस हैं। दिल्ली में कोरोना वायरस से अबतक 11,960 लोगों की मौत हो चुकी है। दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीएन पटेल कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और होम आइसोलेशन में उनका इलाज चल रहा है।

दिल्ली में कोरोना के करीब 24 हजार से ज्यादा नए मामले आए, 167 की मौत

Image Source : TWITTER
दिल्ली में कोरोना के करीब 24 हजार से ज्यादा नए मामले आए, 167 की मौत

शनिवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के अबतक के रिकॉर्ड 24 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकर कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के लगभग 24,000 मामले सामने आए हैं। पॉजिटिविटी दर 24 प्रतिशत से ज्यादा हो गई है। स्थिति काफी गंभीर है। दिल्ली में अब ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कमी होने लगी है। हालांकि, अभी दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार (17 अप्रैल) के दिल्ली कोरोना मामलों के आंकड़े जारी नहीं किए गए हैं।

ऑक्सीजन बेड बहुत तेजी से खत्म हो रहे- केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कह कि ऑक्सीजन बेड बहुत तेजी से खत्म होते जा रहे हैं। सरकार कोशिश कर रही है कि बेड बढ़ाया जाए। उम्मीद है कि अगले 2-4 दिन में हम बड़े स्केल पर बेड बढ़ा पाएंगे। यमुना स्पोर्टस कॉम्पलेक्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में लगभग 1300 ऑक्सीजन बेड का इंतजाम किया जा रहा है। राधा स्वामी सतसंग व्यास में  2,500 बेड का इंतजाम कर रहे हैं उसके बाद 2,500 बेड का और इंतजाम करेंगे। होटलों और बैंकेट हॉल को अस्पतालों से अटैच किया जा रहा है। इस तरह 2,100 ऑक्सीजन बेड बनाने में सफल हुए हैं। उम्मीद है कुछ दिन में लगभग 6,000 बेड एड करने में सक्षम होंगे। 

मजबूरी में वीकेंड कर्फ्यू लगाना पड़ा

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की लड़ाई के दौरान हमें केंद्र सरकार से हमेशा मदद मिली है। मैं उम्मीद करता हूं कि इस बार भी केंद्र सरकार हमें पूरी मदद देगी। आज अफसरों की बैठक में सख्त निर्देश दिए गए हैं कि कोई भी दवाईयों की कालाबाजारी करता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाए। शिकायत आ रही है कि टेस्ट में पिछले कुछ दिनों से 3-4 दिन लग रहे हैं। इसका कारण है कि कुछ लैब ने क्षमता से ज्यादा सैंपल उठाने शुरू कर दिए हैं। ऐसी लैब के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो क्षमता से ज्यादा सैंपल उठाते हैं और 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट नहीं देते हैं। कोरोना से निपटने के लिए हमें मजबूरी में वीकेंड कर्फ्यू लगाना पड़ा। हम अगले कुछ दिनों तक स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। अगर स्थिति और गंभीर होती है तो आपकी जिंदगी बचाने के लिए और इसे नियंत्रित करने के लिए जो भी कदम उठाने पड़ेंगे हम उठाएंगे।

अगले कुछ दिनों में करीब 6000 बिस्तर बढ़ाए जाएंगे

सीएम केजरीवाल ने कहा कि बिस्तर की उपलब्धता और ऑक्सीजन की आपूर्ति धीरे-धीरे खत्म हो रही है। हमें नहीं पता कि कब चरम आएगा। कोविड की यह लहर पिछली के मुकाबले तीन गुना ज्यादा खतरनाक है। अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बड़े पैमाने पर कोविड बिस्तर बढ़ाने जा रहे हैं, सबसे बड़ा लक्ष्य ऑक्सीजन के साथ बिस्तरों को बढ़ाना है। कोविड मरीजों के लिये अगले कुछ दिनों में करीब 6000 बिस्तर बढ़ाए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से दिल्ली में केंद्र द्वारा संचालित अस्पतालों में कम से कम 50 प्रतिशत बिस्तर कोविड मरीजों के लिए आरक्षित करने का अनुरोध किया है। केंद्र से ऑक्सीजन सपोर्ट सिस्टम और रेमडेसिविर की आपूर्ति बढ़ाने का भी अनुरोध किया है। कोरोना मरीजों के लिये इस्तेमाल होने वाली दवाओं की कालाबाजारी की खबर मिलने पर अधिकारियों को फौरन कार्रवाई का निर्देश दिए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement