Monday, May 13, 2024
Advertisement

गोकुलपुरी झुग्गी अग्निकांड: पीएम मोदी ने दुख जताया, केजरीवाल ने पीड़ितों को अनुग्रह राशि की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी के गोकुलपुरी में आग लगने की घटना में व्यक्तियों की मौत पर शनिवार को गहरा शोक व्यक्त किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इस घटना पर शोक व्यक्त किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 12, 2022 17:21 IST
Delhi Gokulpuri Gokulpuri Slum fire Updates- India TV Hindi
Image Source : ANI Delhi Gokulpuri Gokulpuri Slum fire Updates

Highlights

  • गोकुलपुरी इलाके में लगी भीषण आग से 60 झुग्गियां जलकर खाक
  • हादसे में अबतक 7 लोगों की मौत, घायलों का अस्पताल में इलाज जारी
  • दिल्ली सरकार ने पीड़ितों को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की

नई दिल्ली। उत्तर पूर्वी दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके की झुग्गियों में शनिवार तड़के लगी आग से तीन बच्चों समेत 7 लोगों की मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि करीब 60 झुग्गियां क्षतिग्रस्त हुई हैं और 30 झुग्गियां पूरी तरह से जल गई हैं, अबतक घटनास्थल से सात शव मिले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजधानी के गोकुलपुरी में आग लगने की घटना में व्यक्तियों की मौत पर शनिवार को गहरा शोक व्यक्त किया। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस घटना पर शोक व्यक्त किया है।

मोदी ने दिल्ली में झुग्गियों में आग लगने से व्यक्तियों की मौत पर दुख जताया 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दिल्ली के गोकुलपुरी में अग्निकांड से हुआ हादसा हृदयविदारक है। इस हादसे में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं गहरी संवेदना प्रकट करता हूं। ईश्वर उन्हें इस अपार दुख को सहने की शक्ति प्रदान करे।’’ 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मृतकों के परिजन के लिए अनुग्रह राशि घोषित की 

उत्तर पूर्वी दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके की झुग्गियों में आग लगने से 7 लोगों की मौत की घटना के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पीड़ित परिवारों के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की। घटनास्थल पर पहुंचे मुख्यमंत्री केजरीवाल ने हादसे में जान गंवाने वाले वयस्कों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये जबकि जान गंवाने वाले नाबालिगों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की। साथ ही जिन लोगों की झुग्गियां जल गईं, उन्हें 25 हजार रुपये बतौर मुआवजा राशि दी जाएगी। 

अरविंद केजरीवाल ने घटनास्थल का जायजा लिया और पीड़ितों से बात की

अरविंद केजरीवाल ने घटनास्थल का जायजा लिया और पीड़ितों से बात की। उन्होंने कहा, '' आज सुबह जब मैं उठा तो यहां आग लगने के कारण सात लोगों की मौत और झुग्गियों के जल जाने के बारे में जानकारी मिली। इस घटना से मैं बेहद दुखी हूं।'' केजरीवाल ने कहा, '' सरकार की तरफ से हादसे में जान गंवाने वाले वयस्कों के परिवारों को 10 लाख रुपये जबकि नाबालिग मृतकों के परिजन को पांच लाख रुपये और जिन लोगों की झुग्गियां जल गईं, उन्हें 25 हजार रुपये की राशि बतौर मुआवजा दी जाएगी।'' उन्होंने कहा कि अधिकारियों को यह राशि जल्द जारी करने के संबंध में आदेश दिए गए हैं। 

करीब 60 झुग्गियां क्षतिग्रस्त हुई हैं और 30 झुग्गियां पूरी तरह से जल गई हैं- अधिकारी

इससे पहले, दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गोकुलपुरी गांव के पिलर संख्या 12 के पास आग लगने की सूचना देर रात एक बजकर तीन मिनट पर मिली। उन्होंने बताया कि इसके बाद आग बुझाने के लिए दमकल की 13 गाड़ियों को रवाना किया गया, तड़के करीब चार बजे आग पर काबू पाया गया। अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल से सात झुलसे हुए शव मिले हैं। करीब 60 झुग्गियां क्षतिग्रस्त हुई हैं और 30 झुग्गियां पूरी तरह से जल गई हैं। घटनास्थल पर पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार सुबह इस घटना पर शोक व्यक्त किया था।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement