Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Delhi Coronavirus New Guidelines: दिल्ली सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइंस, इन नियमों का करना होगा पालन

दिल्ली में कोरोना को लेकर जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक, दिल्ली में शादी और अन्य समारोहों के लिए हॉल की क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत की अनुमति दी जाएगी, 100 व्यक्तियों की अधिकतम संख्या की अनुमति होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 27, 2021 23:39 IST
 दिल्ली सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइ, इन नियमों का करना होगा पालन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO  दिल्ली सरकार ने जारी की नई कोरोना गाइडलाइ, इन नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए शनिवार को नई गाइडलाइन जारी की गई है। कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक, अंतिम संस्कार से संबंधित आयोजनों में अधिकतम 50 व्यक्तियों को अनुमति होगी। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान और हैंड वाश या सैनिटाइज़र का उपयोग अनिवार्य होगा। 

दिल्ली में कोरोना को लेकर जारी नई गाइडलाइन के मुताबिक, दिल्ली में शादी और अन्य समारोहों के लिए हॉल की क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत की अनुमति दी जाएगी, 100 व्यक्तियों की अधिकतम संख्या की अनुमति होगी। खुले स्थानों पर स्थान के आकार को ध्यान में रखते हुए अधिकतम 200 लोगों को अनुमति होगी

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार से खुली जगह में आयोजित होने वाले विवाह सहित अन्य समारोहों में अधिकतम 200 अतिथियों और बंद जगह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अधिकतम 100 अतिथियों को शामिल करने का आदेश जारी किया है।

मुख्य सचिव विजय देव ने एक आदेश जारी करके कहा कि दिल्ली में अंतिम संस्कार में 50 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष देव ने कहा कि आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि शहर में अन्य गतिविधियों के लिए यथास्थिति बनी रहेगी। 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त पुलिस उपायुक्त मीनू चौधरी ने शनिवार को बताया कि 29 मार्च को होली के लिए किसी भी सार्वजनिक स्थल पर किसी भी तरह के आयोजन की अनुमति नहीं है, इसके लिए हमने अपनी तैयारी की है। महत्वपूर्ण रोड पर भी तैनाती रहेगी। हम आग्रह करते हैं कि शराब का सेवन करके गाड़ी न चलाएं।

आगामी त्योहारों के मद्देनजर दिल्ली के पुलिस आयुक्त ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की 

आगामी त्योहारों के मद्देनजर दिल्ली के पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवास्तव ने शनिवार को अपने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बल की अधिकतम गश्त सुनिश्चित करें और कोविड-19 महामारी के मद्देनजर डीडीएमए के दिशानिर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करवाएं। दिल्ली के पुलिस प्रमुख ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की और कानून व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा के साथ ही अपराधिक घटनाओं व अपराधियों के खिलाफ की गई कार्रवाई का भी जायजा लिया। आगामी हफ्ते में लगातार त्योहार के मद्देनजर श्रीवास्तव ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि अधिकाधिक सुरक्षाकर्मी सड़कों पर नजर आएं।

उन्होंने जोर दिया कि कोविड अनुकूल आचरण संबंधी दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। पुलिस आयुक्त ने अपने अधीनस्थ अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि वे डीडीएमए के आदेश का अनुपालन कराते समय सुरक्षा संबंधी दिशानिर्देशों को अपनाएं।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने एक बयान में कहा, “पुलिस आयुक्त ने डीडीएमए के कोविड दिशानिर्देशों के अनुपालन के लिये उठाए गए कदमों की समीक्षा की और सभी से होली और शब-ए-बारात जैसे आगामी पर्वों के दौरान सार्वजनिक आयोजनों और भीड़भाड़ के मद्देनजर अतिरिक्त सतर्कता सुनिश्चित करने को कहा और निर्देश दिया कि इन त्योहारों के सार्वजनिक स्थलों, सार्वजनिक मैदानों, बाजारों और धार्मिक स्थलों में आयोजन की अनुमति न दी जाए।” मित्तल ने कहा कि पुलिस प्रमुख ने अपराधों की जांच की प्रगति की समीक्षा भी की।

दिल्ली में लगातार तीसरे दिन कोविड-19 के 1,500 से ज्यादा मामले, 10 लोगों की मौत

दिल्ली में लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी कोरोना वायरस संक्रमण के 1,500 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जबकि 10 और लोगों की मौत हुई है, जो पिछले ढाई महीने में सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 1,558 नए मामले आने के बाद संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 6,55,834 हो गई है जबकि 6.38 लाख से ज्यादा मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 15 दिसंबर, 2020 (1,617) के बाद शनिवार को सबसे ज्यादा नए मामले आए हैं। शहर में शुक्रवार को 1,534 नए मामले आए थे जबकि बृहस्पतिवार को 1,515, बुधवार को 1,254 और मंगलवार को 1,101 नए मामले आए थे।

स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या शुक्रवार को 6,051 थी, जो बढ़कर 6,625 हो गयी है। वहीं, संक्रमण की दर 1.70 प्रतिशत है। दिल्ली में संक्रमण की दर शुक्रवार को 1.80 प्रतिशत थी जबकि बृहस्पतिवार को 1.69, बुधवार को 1.52, मंगलवार को 1.31, सोमवार को 1.32 और रविवार को 1.03 फीसदी थी। शनिवार को संक्रमण से और 10 लोगों की मौत हुई। राष्ट्रीय राजधानी में महामारी से अभी तक 10,987 लोगों की मौत हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement