Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Delhi Heat Wave: भीषण गर्मी से दिल्ली बेहाल, कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंचा

दिल्ली में अप्रैल बीते 72 साल में दूसरी बार सबसे गर्म महीना दर्ज किया गया है। इस महीने यहां मंथली मैक्सिमम एवरेज टेंपरेचर 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 29, 2022 23:51 IST
Delhi Heat Wave- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Delhi Heat Wave

Delhi Heat Wave: दिल्ली में शुक्रवार को भीषण लू की स्थिति रही और राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अप्रैल बीते 72 साल में दूसरी बार सबसे गर्म महीना दर्ज किया गया है। इस महीने यहां मंथली मैक्सिमम एवरेज टेंपरेचर 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला ने लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह 12 साल में अप्रैल महीने में एक दिन का सर्वाधिक तापमान है। राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

दिल्ली के कई हिस्सों में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी

खेल परिसर में पारा 46.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। रिज (45.7 डिग्री सेल्सियस), मुंगेशपुर (45.9 डिग्री सेल्सियस), नजफगढ़ (45.9 डिग्री सेल्सियस) और पीतमपुरा में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच से सात डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में भीषण लू की चेतावनी देते हुए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग मौसम की चेतावनी के लिए चार रंग कोड का उपयोग करता है- ‘ग्रीन’ (किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), ‘येलो’ (देखें), ‘ऑरेंज’ (तैयार रहें) और ‘रेड’ (कार्रवाई करें)। बढ़ती गर्मी और बढ़ती बिजली की मांग के बीच दिल्ली सरकार ने बृहस्पतिवार को मेट्रो ट्रेन और अस्पतालों सहित राजधानी में महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने में संभावित झटके की चेतावनी दी। मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार किसी तरह दिल्ली में बिजली आपूर्ति की स्थिति से निपट रही है। उन्होंने देश में बिजली संकट से निपटने के लिए त्वरित और ठोस कदम उठाने का आह्वान किया।

रविवार को हल्की बारिश और धूलभरी आंधी की संभावना
आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश और धूलभरी आंधी के साथ 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं जिससे गर्मी से अस्थायी राहत मिल सकती है। इसने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से सोमवार से लू के समाप्त होने की उम्मीद है जिसके एक मई की रात से उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित करने की संभावना है।

(इनपुट- भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement