Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, Coronavirus से पैदा हुए हालात पर करेंगे चर्चा

दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा आप सरकार के दो विवादास्पद फैसलों को पलटे जाने से उत्पन्न तनाव के बीच अनिल बैजल ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें अन्‍य मुद्दों के साथ कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने को लेकर उठाए जाने वाले कदम पर विचार-विमर्श किए जाने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 09, 2020 11:00 IST
Delhi LG convenes all party meet today amid Covid-19- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi LG convenes all party meet today amid Covid-19

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा आप सरकार के दो विवादास्पद फैसलों को पलटे जाने से उत्पन्न तनाव के बीच अनिल बैजल ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें अन्‍य मुद्दों के साथ कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने को लेकर उठाए जाने वाले कदम पर विचार-विमर्श किए जाने की संभावना है। यह बैठक दोपहर 3 बजे हो सकती है। बता दें कि सोमवार को कोरोना वायरस के 1,007 नए मरीज सामने आए। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या करीब 30 हजार तक पहुंच गई, जबकि संक्रमण ने अब तक 874 लोगों की जान ले ली है।

Related Stories

इससे पहले दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों और निजी अस्पतालों को नगरवासियों के लिए आरक्षित किए जाने और सिर्फ लक्षण वाले मरीजों के लिए ही कोरोना वायरस जांच के आदेश को पलटने पर आम आदमी पार्टी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा ने उन पर दबाव डाला है और पार्टी इस मुद्दे पर "गंदी राजनीति" कर रही है।

उपराज्यपाल के इस फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों के संबंध में आप सरकार के आदेश को पलटने से शहर के लोगों के लिए बड़ी समस्या और चुनौती पैदा हो गयी है। उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली में कोई भी इलाज करा सकता है और बिना लक्षण वाले लोगों की भी जांच की जानी चाहिए। इस कदम से आप सरकार और उपराज्यपाल कार्यालय के बीच टकराव बढ़ सकता है। 

बैजल ने अपने पहले आदेश में स्पष्ट किया कि उच्चतम न्यायालय ने कई फैसलों में कहा है कि स्वास्थ्य का अधिकार' संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत जीवन के अधिकार का अभिन्न अंग है। उपराज्यपाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित सभी सरकारी और निजी अस्पतालों तथा नर्सिंग होम और क्लीनिकों को दिल्ली के निवासी या गैर-निवासी के बीच किसी भेदभाव के बिना सभी कोरोना वायरस रोगियों का इलाज करना है।

उन्होंने अपने दूसरे आदेश में केवल लक्षण वाले रोगियों के लिए कोरोना वायरस की जांच के आप सरकार के आदेश को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर द्वारा निर्धारित सभी नौ श्रेणियों के लोगों की राष्ट्रीय राजधानी में जांच की जानी चाहिए। उपराज्यपाल के इस फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अस्पतालों के संबंध में आप सरकार के आदेश को पलटने से शहर के लोगों के लिए बड़ी समस्या और चुनौती पैदा हो गयी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement