Friday, April 19, 2024
Advertisement

Delhi LG oath: विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के उप-राज्यपाल, शपथ ग्रहण के बाद बोले- शहर के स्थानीय अभिभावक के रूप करुंगा काम

Delhi LG oath: विनय कुमार सक्सेना ने बृहस्पतिवार को राज निवास में आयोजित एक समारोह में दिल्ली के 22वें उप-राज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण की और कहा कि वह उप-राज्यपाल की तरह नहीं, बल्कि शहर के स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करेंगे। 

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: May 26, 2022 14:06 IST
Vinay Kumar Saxena, Lieutenant Governor of Delhi- India TV Hindi
Image Source : ANI Vinay Kumar Saxena, Lieutenant Governor of Delhi

Highlights

  • विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के उप-राज्यपाल के रूप में शपथ ली
  • मैं राज निवास के बजाय सड़कों पर अधिक दिखूंगा: उप-राज्यपाल
  • सीएम अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

Delhi LG oath: विनय कुमार सक्सेना ने बृहस्पतिवार को राज निवास में आयोजित एक समारोह में दिल्ली के 22वें उप-राज्यपाल के तौर पर शपथ ग्रहण की और कहा कि वह उप-राज्यपाल की तरह नहीं, बल्कि शहर के स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करेंगे। सक्सेना (64) को दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, दिल्ली से सांसद एवं विधायक और शहर की सरकार के शीर्ष नौकरशाह इस समारोह में शामिल हुए।

'मैं राज निवास के बजाय सड़कों पर अधिक दिखूंगा' 

सक्सेना ने शपथ ग्रहण करने के बाद कहा, 'मैं दिल्ली के लोगों को बताना चाहता हूं कि मैं उप-राज्यपाल की तरह नहीं, बल्कि शहर के स्थानीय अभिभावक के रूप में काम करूंगा।' उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'मैं राज निवास के बजाय सड़कों पर अधिक दिखूंगा।' केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार नए उप-राज्यपाल के साथ भी उसी तरह मिलकर काम करेगी, जैसा उसने पूर्व उप-राज्यपाल अनिल बैजल के कार्यकाल में किया था। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) के अध्यक्ष रहे सक्सेना को 23 मई को दिल्ली का उप-राज्यपाल नियुक्त किया गया था। 

सक्सेना ने बैजल का स्थान लिया है

सक्सेना ने बैजल का स्थान लिया है, जिन्होंने निजी कारणों का हवाला देते हुए 18 मई को पद से इस्तीफा दे दिया था। सक्सेना कानपुर विश्वविद्यालय के छात्र रहे हैं और उनके पास पायलट का लाइसेंस भी हैं उन्हें मार्च 2021 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर समारोहों के आयोजन के लिए बनाई गई राष्ट्रीय समिति का सदस्य नियुक्त किया गया था। उन्हें नवंबर 2020 में, 2021 के लिए पद्म पुरस्कार चयन पैनल के सदस्य के रूप में नामित किया गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement