delhi-mcd-election-2022

MCD चुनाव: अरविंद केजरीवाल ने चला बड़ा चुनावी दांव, कर दी ये घोषणा, कहा- 'अगर हम जीते तो...'

दिल्ली नगर निगम में 250 वार्ड हैं और उनके लिए 4 दिसंबर को मतदान होने वाले हैं। माना जा रहा है कि इस चुनाव में मुकाबला आप, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच होगा। मतों की गिनती सात दिसंबर को होगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 30, 2022 6:13 IST
अरविंद केजरीवाल- India TV Hindi
Image Source : FILE अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के नगर निगम चुनाव के मतदान की तारीख नजदीक आ चुकी है। भारतीय जनता पार्टी अपने 15 सालों की सत्ता को बचाने के लिए लड़ रही है तो वहीं आम आदमी पार्टी प्रदेश के साथ-साथ नगर निगम में भी आने को बेताब है। कांग्रेस भी अपने हिस्से के लिए चुनाव में लड़ रही है। 

चुनाव जीतने के लिए सभी पार्टियों के बड़े नेता जनसभाएं और रोड शो कर रहे हैं। कोई भी जरा सी भी कसर नहीं छोड़ना चाहता है, जिससे उसे बाद में चुनाव न जीतने का मलाल रहे है। वहीं इसी बीच मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने एक बड़ा दांव चल दिया है। केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि अगर आम आदमी पार्टी (आप) यहां नगर निगम की सत्ता में आती है तो ‘रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन’ को वित्तीय और राजनीतिक रूप से सशक्त बनाया जाएगा और उन्हें "मिनी पार्षदों" का दर्जा दिया जाएगा।

'हमारा मकसद जनता को दिल्ली का मालिक बनाना' 

अरविंद केजरीवाल ने इसे जनता चलाएगी एमसीडी अभियान का नाम देते हुए जनता से अपील की कि वे उन्हें वोट दें और ‘रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन’ (RWA) के जरिए अपने काम जल्दी पूरा कराएं। केजरीवाल ने दिल्ली नगर निगम चुनाव से कुछ दिन पहले एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि इस नजरिए का मकसद जनता को दिल्ली का मालिक बनाना है। आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने कहा, ‘‘अगर आप एमसीडी में सत्ता में आती है, तो हम ‘जनता चलाएगी एमसीडी’ अभियान शुरू करेंगे, जहां आरडब्ल्यूए को 'मिनी पार्षद' का दर्जा दिया जाएगा। हम वास्तव में आरडब्ल्यूए को सशक्त बनाने जा रहे हैं। हम उन्हें राजनीतिक और वित्तीय शक्तियां देंगे।’’ 

'RWA को अपने कार्यालय चलाने के लिए धन दिया जाएगा'

उन्होंने कहा, "आरडब्ल्यूए को अपने कार्यालय चलाने के लिए धन दिया जाएगा। आरडब्ल्यूए को अधिकार संपन्न बनाया जाएगा। इसके पीछे असली उद्देश्य यह है कि दिल्ली के लोग अपने निर्णय खुद लें। मैं सभी आरडब्ल्यूए से आप का समर्थन करने की अपील करता हूं।" केजरीवाल ने आगे कहा, "हम एक पारदर्शी ढांचा तैयार करेंगे। हम ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी भरोसा करेंगे, ताकि विधायक, पार्षद और आरडब्ल्यूए सभी जान सकें कि समस्या कहां है और जवाबदेही क्या है। जनता के कार्यों को तेजी से पूरा किया जाएगा।" 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन