Friday, April 26, 2024
Advertisement

Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली मेट्रो ने कसी कमर, सख्ती बरतने का फैसला

कोविड-19 मामलों में उछाल को देखते हुए, दिल्ली मेट्रो ने स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर फेस मास्क पहनने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के उपायों को सुदृढ़ करने के लिए अपनी ड्राइव तेज करने का फैसला किया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: March 26, 2021 8:04 IST
Covid-19 के प्रसार को रोकने...- India TV Hindi
Image Source : IANS Covid-19 के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली मेट्रो ने कसी कमर, सख्ती बरतने का फैसला

नई दिल्ली: कोविड-19 मामलों में उछाल को देखते हुए, दिल्ली मेट्रो ने स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर फेस मास्क पहनने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के उपायों को सुदृढ़ करने के लिए अपनी ड्राइव तेज करने का फैसला किया है। दरअसल पिछले कुछ दिनों से दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की ओर से लापरवाही देखने को मिल रही है। काफी लोग ठीक तरीके से मास्क पहने नजर नहीं आते और एक सीट छोड़कर दूसरी सीट पर बैठने के नियम का भी सही ढंग से पालन नहीं किया जा रहा है, जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है। इस बीच अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने इस दिशा में और भी सख्ती बरतने का फैसला किया है।

मौजूदा कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार, थर्मल स्क्रीनिंग और हाथों में सैनिटाइजर लगाने के बाद सभी यात्रियों को स्टेशन में प्रवेश करना होता है। उन्हें मास्क के साथ अपने चेहरे को अच्छी तरह से कवर करने के साथ ही मेट्रो में यात्रा के दौरान और मेट्रो परिसर में सामाजिक दूरी का भी पालन करना होता है।

डीएमआरसी में कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस मामलों के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने कहा, "अगर ऐसा पाया जाता है कि स्टेशनों पर सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है तो उन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए प्रवेश द्वार बंद कर दिए जाएंगे।" इसके अलावा ट्रेनों के अंदर फ्लाइंग स्क्वॉड की संख्या और चेकिंग ड्राइव को बढ़ाया जा रहा है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी यात्री नियमों का पालन कर रहे हैं। लापरवाही करने वाले यात्रियों को मौके पर ही दंडित किया जाएगा।

डीएमआरसी के एक बयान में कहा गया है, "सामाजिक दूरी के मानदंडों को सख्ती से लागू करने के कारण, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और अपने आवागमन के लिए 20-30 मिनट का अतिरिक्त समय दें।"

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना के मरीजों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। सरकार सभी से कोरोना से बचाव के लिए सावधानियां बरतने की अपील कर रही है। सार्वजनिक स्थानों और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हुए शारीरिक दूरी और मास्क को जरूरी बताकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी दिशा में अब दिल्ली मेट्रो ने भी कमर कस ली है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement