Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi Metro: रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो से सफर और आसान, पढ़िए डीएमआरसी ने क्या किया है खास इंतजाम

Delhi Metro: रक्षाबंधन पर मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को टोकन खरीदने में या कार्ड रिचार्ज कराने में दिक्कत ना आए, इसके लिए भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर 169 अतिरिक्त टिकट ऑफिस मशीनें लगाई गई हैं।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 11, 2022 12:09 IST
Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi Metro

Highlights

  • भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर 169 अतिरिक्त टिकट ऑफिस मशीनें इन्स्टाल की गई
  • यात्रियों की मदद के लिए 65 स्पेशल अफसरों की तैनाती

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए रक्षाबंधन के मौके पर कुछ खास इंतजाम किए हैं, ताकि यात्रियों को भीड़ की परेशानी के कारण उत्पन्न परेशानियों से कुछ निजात मिल सके। यात्रियों को सफर के दौरान परेशानी न हो, यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है। दिल्ली मेट्रो ने क्राउड और ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए कुछ विशेष इंतजाम किए हैं। रक्षाबंधन पर मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों को टोकन खरीदने में या कार्ड रिचार्ज कराने में दिक्कत ना आए, इसके लिए भीड़भाड़ वाले स्टेशनों पर 169 अतिरिक्त टिकट ऑफिस मशीनें इन्स्टाल की गई हैं।

65 स्पेशल अफसरों की तैनाती

इसके साथ ही यात्रियों की मदद के लिए 65 ग्राहक सुविधा अफसरों की भी अलग से तैनात किया गया। हालांकि एयरपोर्ट लाइन और ग्रे लाइन को छोड़कर बाकी सभी लाइनों पर एक-एक अतिरिक्त स्टैंड बाय ट्रेनें भी मौजूद रहेंगी। न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार भीड़ बढ़ने पर तुरंत इन ट्रेनों को रूट पर निकालकर रश को क्लियर किया जा सकेगा। दरअसल, दिल्ली मेट्रो में सुबह 8-9 बजे से लेकर दोपहर में 12-1 बजे तक और उसके बाद शाम को 4-5 बजे से लेकर रात में 9-10 बजे के बीच भीड़ अधिक रहने की संभावना बनी रहती है, जिस कारण यह व्यवस्था की जा रही है। 

यात्रियों की बढ़ी भीड़, मास्क नहीं लगा रहे कई यात्री

उधर, रक्षाबंधन में मेट्रो स्टेशनों में यात्रियों की भीड़ देखी जा रही है। लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेट्रो के स्टेशन परिसरों व ट्रेन में बड़ी संख्या में यात्री मास्क नहीं लगाकर या अनुचित तरीके से मास्क लगा कोविड-19 संबंधी नियमों का उल्लंघन करते देखे जा रहे हैं। हालांकि, डीएमआरसी सुरक्षा मानकों के पालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। पिछले दिनों भी कई मार्गों के लिए ट्रेन बदलने की सुविधा वाले उत्तरी दिल्ली के कश्मीरी गेट स्टेशन से लेकर दक्षिण दिल्ली के जंगपुरा के अपेक्षाकृत छोटे स्टेशन तक यात्रा के दौरान अनेक यात्रियों को बिना मास्क के पाया। 

'कई यात्री बिना मास्क पहने स्टेशन परिसर में आते हैं'

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के पास दिल्ली मेट्रो परिसर की सुरक्षा का जिम्मा है और इसके कर्मी प्रवेश और निकास की भी सुरक्षा करते हैं। कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ के एक जवान ने स्वीकार किया कि कई यात्री बिना मास्क पहने स्टेशन परिसर में आते हैं। जवान ने कहा, "जो लोग कहते हैं कि वे मास्क पहनना भूल गए, उन्हें हम मेट्रो के मुख्य प्रवेश द्वार के बाहर सिर्फ पांच रुपये में बिक रहे मास्क को खरीदने का सुझाव देते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement