Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिल्ली में फ्री बिजली पाने के लिए 34 लाख से ज्यादा लोगों ने किया अप्लाई, 31 अक्टूबर थी आवेदन की अंतिम डेट

आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर बीत जाने के बाद दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि, दिल्ली के 40% लोगों ने बिजली सब्सिडी न लेने की इच्छा जताई है। उन्होंने बताया कि, इनमें से कई लोग ऐसे होंगे जो किसी वजह से आवेदन नहीं कर सके।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 01, 2022 8:43 IST
दिल्ली में फ्री बिजली- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली में फ्री बिजली

देश की राजधानी में 200 यूनिट से कम अबिजली इस्तेमाल करने पर बिजली फ्री मिलती है। दिल्ली की 'आप' सरकार की यह योजना पिछले कई वर्षों से चली आ रही है। अब इस योजना बदलाव किये गए हैं। नए बदलावों के तहत अब जो लोग बिजली पर सब्सिडी लेना चाहेंगे के वाल उन्हीं को मिलेगी। इसके लिए उन्हें आवेदन करना था। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर थी। 

कल सोमवार को दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि, "दिल्ली के 56.98 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से करीब 40 फीसदी ने बिजली सब्सिडी नहीं लेने का फैसला किया है।" उन्होंने बताया कि 34 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं ने बिजली सब्सिडी पाने के लिए आवेदन दिया है, लेकिन जिन लोगों ने अर्जी नहीं दी है उन्हें फिर से अगले महीने के बिल में ऐसा करने का मौका दिया जाएगा। 

40% लोगों ने नहीं किया आवेदन 

अधिकारियों ने बताया कि कुल 22,81,900 (40 फीसदी) घरेलू उपभोक्ताओं ने अभी तक सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं दिया है। दिल्ली सरकार ने अपनी मुफ्त बिजली योजना में बदलाव करते हुए सिर्फ आवेदन देने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने का फैसला लिया है। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार दोपहर तक सब्सिडी पाने के लिए 34.16 लाख आवेदन मिले थे और दिन खत्म होने तक संख्या में थोड़ी वृद्धि हो सकती है। 

'कई उपभोक्ता सोच समझकर सब्सिडी छोड़ना चाहते हैं'

दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘इसका मतलब यह है कि कई उपभोक्ता सोच समझकर सब्सिडी छोड़ना चाहते हैं। यह भी संभव है कि कई उपभोक्ता विभिन्न कारणों से सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं दे सके।’’ अधिकारी ने बताया कि आंकड़ों का अध्ययन किया जाएगा और 22 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा सब्सिडी का आवेदन नहीं देने के कारणों का पता लगाया जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement