Friday, March 29, 2024
Advertisement

Delhi-NCR Air Pollution: दिवाली के दो दिन बाद भी दिल्ली-NCR में AQI बेहद खराब, नोएडा का है ये हाल

Delhi-NCR Air Pollution: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दिवाली के दो दिन बाद भी एयर क्वालिटी बेहद खराब स्थिति में बरकरार रही। बुधवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 349 पर दर्ज किया गया।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 26, 2022 16:51 IST
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण

Delhi-NCR Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में दिवाली बीत जाने के साथ ठंड बढ़ना शुरू हो गया है। यहां तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं, दिवाली के दो दिन बाद भी दिल्ली में एयर क्वालिटी यानी वायु गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में बरकरार रही। बुधवार को शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 349 पर दर्ज किया गया। दिल्ली से सटे नोएडा का एक्यूआई (AQI) भी 360 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब  श्रेणी में है। 

आनंद विहार में AQI 357 दर्ज किया गया

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर 12 बजे आनंद विहार में एक्यूआई (AQI) 357 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है। आईटीओ में मध्यम श्रेणी के तहत एक्यूआई 259, लोधी रोड में 195 और पटपड़गंज में 268 एक्यूआई खराब श्रेणी के तहत दर्ज किया गया। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर इस साल दिवाली के बाद सबसे कम था।

दिवाली के बाद इस साल प्रदूषण स्तर कम

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में इस साल प्रदूषण का स्तर दिवाली के बाद पिछले पांच वर्षों की तुलना में सबसे कम है। गोपाल राय ने पिछले पांच साल के आंकड़े शेयर करते हुए कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल प्रदूषण में 30 फीसदी की कमी आई है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिल्ली में इस दिवाली में 30 फीसदी कम पटाखे फोड़े गए, लोग जागरूक हो रहे हैं।

धूल विरोधी अभियान की समीक्षा करेंगे राय

वहीं, गोपाल राय आज राजधानी में चल रहे धूल विरोधी अभियान की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि राय की ओर से धूल प्रदूषण और सरकारी निर्देशों के उल्लंघन के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देशों का पालन करने वाली कई साइट की संख्या संबंधी डेटा शेयर किए जाने की उम्मीद है। 

गौरतलब है कि शून्य-50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से लेकर 100 के बीच संतोषजनक, 101 से लेकर 200 के बीच मॉडरेट, 201 से लेकर 300 के बीच खराब, 301 से लेकर 400 के बीच बहुत खराब और 401 से लेकर 500 के बीच खतरनाक माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement