Friday, April 19, 2024
Advertisement

Delhi news: लश्कर-ए-तयैबा और अल-बद्र से जुड़े एक एजेंट को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया, आतंकवादी गतिविधियों के लिए करता था फंडिंग

Delhi news: दिल्ली पुलिस और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में केंद्रीय एजेंसियों की मदद से आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा और अल-बद्र को फंडिंग करने के आरोप में एक हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान मोहम्मद यासीन के रूप में हुई है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 19, 2022 19:15 IST
Mohammad Yaasin- India TV Hindi
Image Source : IANS Mohammad Yaasin

Highlights

  • लश्कर-ए-तैयबा और अल-बद्र से जुड़ा एक एजेंट गिरफ्तार
  • दिल्ली और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने की संयुक्त कार्रवाई
  • आरोपी का नाम मोहम्मद यासिन है

Delhi news: दिल्ली पुलिस और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक संयुक्त अभियान में केंद्रीय एजेंसियों की मदद से आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा और अल-बद्र को फंडिंग करने के आरोप में एक हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। आरोपी की पहचान मोहम्मद यासीन के रूप में हुई है।

आरोपी एजेंट के रूप में करता था काम

स्पेशल सेल के DSP एचजीएस धालीवाल ने कहा कि एसीपी ललित मोहन नेगी और हृदय भूषण के तहत इंस्पेक्टर सुनील कुमार राजैन और रविंदर जोशी एक सूचना पर काम कर रहे थे। उन्होंने दिल्ली के तुर्कमान गेट के निवासी यासीन को पकड़ा। वह आतंकी संगठनों लश्कर और अल-बद्र के फंडिंग से संबंधित हवाला लेनदेन में एक एजेंट के रूप में काम कर रहा था। 17 अगस्त को, यासीन ने जम्मू-कश्मीर के एक आतंकी ऑपरेटिव अब्दुल हमीद मीर को जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों के लिए लगभग 10 लाख रुपए दिए। इस संबंध में, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक मामला दर्ज किया और जम्मू से अब्दुल हमीद मीर को गिरफ्तार किया था।"

आरोपी के पास से 7 लाख कैश और मोबाइल बरामद

अधिकारी ने कहा कि 18 अगस्त को केंद्रीय एजेंसियों और जम्मू-कश्मीर पुलिस से एक व्यक्ति के बारे में सूचना मिली थी जो आतंकवादी गतिविधियों के फंडिंग में लिप्त था और दिल्ली के मीना बाजार से ही संचालित हो रहा था।

सूचना मिलने के बाद मीना बाजार और आसपास के इलाके में छापेमारी कर टीम गठित कर दी गई। यासीन को आखिरकार पकड़ लिया गया। पुलिस ने बताया कि उसके पास से सात लाख रुपए नकद और एक मोबाइल फोन बरामद किया गया है।

आरोपी विदेश से आए पैसों को आतंकी संगठनों तक पहुंचाने का काम करता था

अधिकारी ने कहा, "यासीन पेशे से एक कपड़ा व्यापारी है और मीना बाजार से काम कर रहा था। उसने हवाला के पैसे के एक माध्यम के रूप में काम किया, विदेशों में स्थित स्रोतों से प्राप्त धन एकत्र किया और आगे जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गुर्गों को वितरित किया।" पूछताछ में यासीन ने पुलिस को बताया कि हवाला का पैसा दक्षिण अफ्रीका के रास्ते सूरत और मुंबई भेजा जा रहा था। यासीन इस हवाला श्रृंखला में दिल्ली की कड़ी थी और दिल्ली से इस राशि को अलग-अलग कोरियर के माध्यम से जम्मू-कश्मीर में स्थानांतरित कर दिया गया था। यह राशि आगे जम्मू-कश्मीर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर और अल-बद्र के गुर्गों को दी जाती है।

मामले में आगे की जांच जारी है

"यासीन भारत के विभिन्न हिस्सों से जम्मू-कश्मीर तक धन पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी था। हाल ही में, उसे दक्षिण अफ्रीका से हवाला के माध्यम से भेजे गए 24 लाख रुपए मिले, जिसमें से उसने जम्मू-कश्मीर में दो अलग-अलग कोरियर के माध्यम से आतंकवादी गुर्गों को 17 लाख रुपये ट्रांसफर किए। गिरफ्तार आरोपी अब्दुल हामिद मीर को उसके द्वारा 10 लाख रुपए दिए गए थे। यह 10 लाख रुपए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जब्त कर लिया था, जबकि शेष 7 लाख रुपए तलाशी के दौरान उसके घर से बरामद किए गए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement