Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi News: लाहौरी गेट इलाके में इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई तीन

Delhi News: मध्य दिल्ली के लाहौरी गेट इलाके में रविवार शाम ढही दो मंजिला इमारत के मलबे से दो और शव बरामद किए गए और इसी के साथ इस हादसे में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर तीन हो गई।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 10, 2022 23:45 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • इमारत इलाके की एक मस्जिद की है: वक्फ बोर्ड
  • 'संपत्ति पर अतिक्रमण के कारण मरम्मत का काम नहीं किया जा सका'

Delhi News: मध्य दिल्ली के लाहौरी गेट इलाके में रविवार शाम ढही दो मंजिला इमारत के मलबे से दो और शव बरामद किए गए और इसी के साथ इस हादसे में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर तीन हो गई। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि चार वर्षीय बच्ची का शव रविवार शाम को बाहर निकाला गया था तथा इसके बाद दो और लोगों के शव मिले। उन्होंने बताया कि मृतकों की पहचान खुशी (चार), सुलेमान (75) और शगुफ्ता (70) के रूप में की गई है। 

बहुत पुरानी थी इमारत

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘यह दो मंजिला इमारत बहुत पुरानी थी। लगातार बारिश के कारण इमारत का ऊपरी हिस्सा ढह गया, जिससे बाद बाकी की इमारत भी ढह गई।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 336 (अन्य लोगों का जीवन या निजी सुरक्षा को खतरे में डालना), 337 (अन्य लोगों का जीवन या निजी सुरक्षा को खतरे में डालने के कृत्य से नुकसान पहुंचाना), 338 (अन्य लोगों का जीवन या निजी सुरक्षा को खतरे में डालने के कृत्य से गंभीर नुकसान पहुंचाना) और 304 ए (लापरवाही के कारण मौत) के तहत मामला दर्ज किया है। मामले में जांच जारी है।’’ 

घायलों का लोक नायक अस्पताल में चल रहा उपचार 

पुलिस ने बताया कि इस हादसे में नौ लोग घायल हुए। उनकी पहचान अमारा (45), निलोफर (50), मोहम्मद इमरान (40), एस बेगम (60), सुखबीर (34), अंकित (28), अशोक (40), सैयद जीशान (30) और विपिन (30) के रूप में की गयी है। सभी घायलों का लोक नायक अस्पताल में उपचार जारी है। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने सोमवार को एक बयान में कहा, "स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह इमारत 40-50 साल पुरानी थी।" एमसीडी ने दावा किया कि यह इमारत दिल्ली वक्फ बोर्ड की है।

दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने रविवार को बताया था कि लाहौरी गेट इलाके में रविवार शाम साढ़े सात बजे एक इमारत की छत ढहने की सूचना मिली थी, जिसके बाद दमकल की आठ गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गई थीं। 

अतिक्रमण के कारण नहीं हुई थी मरम्मत

अधिकारियों ने बताया कि मलबा हटाने में प्राधिकारियों की मदद करने के लिए घटनास्थल पर दमकल का एक वाहन इस समय तैनात है। दिल्ली वक्फ बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालांकि कहा कि इमारत इलाके की एक मस्जिद की है। उन्होंने कहा कि संपत्ति पर "अतिक्रमण" था और इसलिए मरम्मत कार्य नहीं किया जा सका। अधिकारी ने कहा कि वक्फ बोर्ड का संपत्ति से सीधा संबंध नहीं है क्योंकि इसका प्रबंधन एक मोहल्ला समिति करती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement