Delhi News: फर्जी विंग कमांडर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, IGI एयरपोर्ट पर कर रहा था एंट्री

Delhi News: दिल्ली पुलिस ने फर्जी विंग कमांडर को IGI एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। आरोपी एंट्री पासपोर्ट के जरिए एयरपोर्ट में आसानी से प्रवेश कर रहा था। पुलिस ने आरोपी को 2 हफ्तों की कस्टडी में रिमांड पर लिया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि आरोपी की गिरफ्तारी के बारे में खुफिया एजेंसियों को जानकारी दे दी गई थी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 15, 2022 13:26 IST
Fake Wing Commander arrested by Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (FILE) Fake Wing Commander arrested by Delhi Police

Highlights

  • 2016 में जारी एक एंट्री पासपोर्ट बरामद
  • पांच दिनों की मिली हिरासत
  • बायोमेट्रिक सिस्टम की वजह से पकड़ा गया आरोपी

Delhi News: दिल्ली पुलिस ने एक जालसाज को गिरफ्तार किया हैं। आरोपी खुद को इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर बता रहा था। यह व्यक्ति इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया गया है। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को इसकी जानकारी दी।

2016 में जारी एक एंट्री पासपोर्ट बरामद

पुलिस के अनुसार, "पूर्वी दिल्ली की गीता कॉलोनी निवासी फिरोज गांधी को IGI में ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन के कार्यालय से पकड़ा गया था। उसके पास से 2016 में जारी एक एंट्री पासपोर्ट बरामद किया गया था। इस पासपोर्ट की मदद से उसे आईजीआई में आसानी से प्रवेश मिल रहा था।"

पांच दिनों की मिली हिरासत

उसे एक कोर्ट में पेश किया गया, जिसके बाद पुलिस ने उसकी 2 हफ्ते की कस्टडी रिमांड की मांग की। कोर्ट ने पांच दिन की हिरासत की अनुमति दी। अधिकारी ने कहा, "हमने उसकी गिरफ्तारी के बारे में खुफिया एजेंसियों को सूचित कर दिया था। वह भी पूछताछ कर रहे हैं।"

वायुसेना के संबंध में कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

वायुसेना के अधिकारियों की एक टीम ने आरोपी के घर जाकर वायुसेना के संबंध में कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए। पुलिस सूत्रों ने कहा कि वे मामले को गंभीरता से ले रहे हैं, क्योंकि एंट्री पासपोर्ट होना एक बड़ी सुरक्षा का उल्लंघन है, हो सकता है कि आरोपी ने ऐसी जानकारी हासिल की हो, जिसे गुप्त रखा जाना था।

बायोमेट्रिक सिस्टम की वजह से पकड़ा गया आरोपी

अधिकारी ने कहा, "11 अक्टूबर को हमें आरोपी की ओर से एंट्री पासपोर्ट को अपडेट कराने का अनुरोध प्राप्त हुआ। 2019 के बाद सिस्टम को बदल दिया गया था और एंट्री पास को केवल बायोमेट्रिक सिस्टम के माध्यम से रिन्यू किया जा रहा था। केवल एयरफोर्स का संबंधित विभाग पासपोर्ट रिन्यू के संबंध में अनुरोध भेजता है। लेकिन वह सीधे इसका रिन्यू का अनुरोध करने आया था। हमने पाया कि यह जाली था।" मामले में आगे की जांच जारी है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
gujarat-elections-2022