Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Delhi News: नाल्सा की रिपोर्ट- राष्ट्रीय लोक अदालत में एक दिन में एक करोड़ से ज्यादा मामलों का निपटारा

Delhi News: राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नाल्सा) ने बताया कि शनिवार को 75 लाख से ज्यादा मामलों का मुकदमा शुरू होने से पहले और 25 लाख मुकदमों का निपटारा किया गया।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 14, 2022 23:59 IST
National Lok Adalat- India TV Hindi
National Lok Adalat

Delhi News: राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया कि इस साल आयोजित तीसरी राष्ट्रीय लोक अदालत में एक करोड़ से ज्यादा मामलों का निपटारा किया गया है जिसमें 90 अरब रुपये का सेटलमेंट किया गया है। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (नाल्सा) ने बताया कि शनिवार को 75 लाख से ज्यादा मामलों का मुकदमा शुरू होने से पहले और 25 लाख मुकदमों का निपटारा किया गया। तीसरे राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन दिल्ली के अलावा देश के सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में किया गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोक अदालत का आयोजन 21 अगस्त को होगा। 

उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश व नाल्सा के कार्यकारी अध्यक्ष न्यायमूर्ति यू.यू. ललित ने बताया, ‘‘समाज के वंचित तबके तक न्याय की पहुंच बनाकर लोक अदालतें समावेशी समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।’’ देश भर में लोक अदालतों का सौहार्दपूर्ण आयोजन सुनिश्चित करने के लिए न्यायमूर्ति ललित ने राज्य विधि सेवा प्राधिकरणों से बातचीत की ताकि इस सिलसिले में होने वाले विकास पर नजर रखी जा सके। 

नाल्सा में एक बयान में कहा, ‘‘यह स्वागत योग्य है कि 75 लाख मामलों को मुकदमा शुरू होने से पहले और 25 लाख लंबित मुकदमों का निपटारा किया गया है। लोक अदालतों ने एक करोड़ मामलों का निपटारा करने का रिकॉर्ड पार कर लिया है और इसमें 90 अरब रुपये का सेटलमेंट किया है। यह पिछले वर्षों के मुकाबले नया रिकॉर्ड है।’’ बयान में कहा गया है कि लोक अदालत में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आपराधिक अपील का निपटारा ऐतिहासिक क्षण था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement