Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दिवाली के तीन दिन बाद भी दमघोंटू है दिल्ली की हवा, गहरी धुंध के बीच AQI 436

आज भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद गंभीर स्थिति में है। दिवाली की रात से शुरू हुआ ये सिलसिला लगातार जारी है। राजधानी के वायु गुणवत्ता के 'खतरनाक' श्रेणी में पहुंचने के पीछे पटाखे चलाने के साथ पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना भी अहम कारण है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 07, 2021 9:03 IST
delhi air pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI दिवाली के तीन दिन बाद भी दमघोंटू है दिल्ली की हवा, गहरी धुंध के बीच AQI 436

नई दिल्ली: दिल्ली में सर्दी ने अभी जोर भी नहीं पकड़ा है लेकिन, यहां की हवा हर गुजरते दिन के साथ ही और भी दम-घोंटू होती जा रही है। आज सुबह भी दिल्ली की आबोहवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। आज सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 436 दर्ज किया गया। AQI 436 होने का मतलब ये है कि आज भी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बेहद गंभीर स्थिति में है। दिवाली की रात से शुरू हुआ ये सिलसिला लगातार जारी है। बता दें कि राजधानी के वायु गुणवत्ता के 'खतरनाक' श्रेणी में पहुंचने के पीछे पटाखे चलाने के साथ पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना भी अहम कारण है।

राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में सड़कों पर धुंध छाई हुई साफ देखी जा सकती है। इस जहरीली हवा से निजात दिलाने के दिल्ली की केजरीवाल सरकार कई दावे और आरोप लगा चुकी है लेकिन सभी दावे फेल नजर आ रहे हैं। दिवाली और पास के राज्यों में पराली जलाने की वजह से ये हवा और खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई है। एक दिन पहले दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स 462 रिकॉर्ड किया गया था। दिवाली के अगले दिन का ये आंकड़ा बीते 5 साल में सबसे ज्यादा है। पिछले 5 साल में शनिवार को पहली बार दिल्ली का AQI लेवल 533 पर पहुंचा था। इससे पहले 2016 में दिल्ली का AQI लेवल 431 दर्ज किया गया था।

बता दें कि 0-50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत खराब और 401-500 को गंभीर/खतरनाक के रूप में चिह्नित किया जाता है।

जहरीली हवा के साइड इफेक्ट-

बुजुर्गों में वायरल इंफेक्शन का खतरा

बुजुर्गों में अस्थमा, निमोनिया की शिकायत
बच्चों में दमे और एलर्जी का खतरा
आंखों में खुजली, सांस लेने में दिक्कत
साइनस से पीड़ित होने की आशंका                

ऐसे है बचना-
हर वक्त मास्क लगाकर रहें
सुबह की सैर पर नहीं निकलें
बच्चों को बाहर खेलने ना दें
जरूरी होने पर ही बाहर निकलें
घर के अंदर ही योग-कसरत करें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement