Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

नए साल के जश्न को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट, कहीं जाने से पहले चेक कर लें ये ट्रैफिक एडवाइजरी

नए साल के जश्न के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस जिला और ट्रैफिक यूनिटों के 18,000 से अधिक कर्मियों को तैनात करेगी।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 29, 2022 22:13 IST
नए साल के जश्न को लेकर मुस्तैद दिल्ली पुलिस- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE नए साल के जश्न को लेकर मुस्तैद दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने नए साल के जश्न को लेकर कमर कस ली है। पुलिस ने बताया कि वह शनिवार की रात नए साल के जश्न के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में जिला और ट्रैफिक यूनिटों के 18,000 से अधिक कर्मियों को तैनात करेगी। कनॉट प्लेस में रात आठ बजे से ट्रैफिक प्रतिबंध लागू रहेगा। एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का चालान काटने के लिए एल्कोमीटर का इस्तेमाल किया जाएगा। ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि नशे में ड्राइविंग, स्टंट बाइकिंग, ओवर-स्पीडिंग, लापरवाह और खतरनाक ड्राइविंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

16,500 पुलिसकर्मी शहर भर होंगे तैनात

लॉ एंड ऑर्डर के विशेष पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि नए साल के जश्न के मद्देनजर स्थानीय पुलिस के 16 हजार 500 से अधिक कर्मियों को शनिवार को शहर भर में तैनात किया जाएगा और बाहरी बलों की 20 से अधिक कंपनियों को विभिन्न जिलों में भेजा जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि इस बार भीड़-भाड़ वाले इलाकों में आतंकवाद-रोधी उपाय होंगे। इसके लिए स्थानीय पुलिस ने व्यवस्था की है। महिला सुरक्षा भी हमारा फोकस क्षेत्र होगा और शहर में 2,500 से अधिक महिला कर्मियों को तैनात किया जाएगा।

1,600 से अधिक चौकियां, 1,200 पेट्रोलिंग वाहन 
पुलिस आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा कि 1,600 से अधिक चौकियां, 1,200 से अधिक मोबाइल पेट्रोलिंग वाहन और 2,074 बाइक तैनात की जाएंगी। भीड़-भाड़ और जश्न वाले इलाकों पर पुलिस का ज्यादा फोकस रहेगा और निगरानी के लिए इस बार पर्याप्त कवर देने के लिए दो शिफ्टों में तैनाती की जाएंगी। शिफ्ट 4 से शाम 5 बजे तक चलेगी। सुबह तक और दोनों शिफ्ट एक-दूसरे को ओवरलैप करेंगी। ट्रैफिक विशेष पुलिस आयुक्त एसएस यादव ने कहा कि संयुक्त चेकिंग के लिए स्थानीय पुलिस कर्मचारियों के साथ ट्रैफिक पुलिस के लगभग 1,850 कर्मियों को तैनात किया जाएगा। हमने नशे में ड्राइविंग के लगभग 125 प्वाइंटों की पहचान की है।

कनॉट प्लेस पर  प्रतिबंधित रहेगा ट्रैफिक
कनाट प्लेस में प्रवेश के बाद ट्रैफिक को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। शनिवार को रात 8 बजे और केवल अधिकृत वाहनों को ही वहां जाने की अनुमति होगी। शहर में चेकिंग के लिए मोबाइल टीमें भी लगाई जाएंगी। पुलिस द्वारा जारी ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, कनॉट प्लेस के आसपास के क्षेत्रों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है और वैध पास वाले लोगों को छोड़कर मध्य या बाहरी सर्कल में किसी भी वाहन के जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

कनॉट प्लेस आने वालों को कहां मिलेगी पार्किंग
एडवाइजरी में कहा गया है कि कनॉट प्लेस की ओर आने वाले यात्री डीडी रोड पर गोले डाक खाना, पटेल चौक, मंडी हाउस, मिंटो रोड के पास अपने वाहन पार्क कर सकते हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने पैदल और वाहन दोनों के लिए इंडिया गेट पर और उसके आसपास व्यापक यातायात व्यवस्था की है। पैदल चलने वालों की भारी आवाजाही के चलते वाहनों को सी-हेक्सागोन, इंडिया गेट क्षेत्र से जाने की अनुमति नहीं दी जा सकती है और डायवर्ट किया जा सकता है।

इस रूट पर आने से बचें
पर्यटकों को सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने की सलाह दी गई है क्योंकि इंडिया गेट पर पार्किंग की जगह की कमी है। दिल्ली चिड़ियाघर में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने के कारण मथुरा रोड पर भीड़भाड़ होने की आशंका को देखते हुए, आम जनता और वाहन चालकों को हजरत निजामुद्दीन और प्रगति मैदान के बीच भैरों रोड, मथुरा रोड से बचने की सलाह दी गई है।

दिल्ली के इन इलाकों हो सकते हैं इकट्ठा 
लोग पीतमपुरा, मॉडल टाउन, हडसन लेन, मुखर्जी नगर, करोल बाग, शाहदरा में क्रॉस रिवर मॉल, कनॉट प्लेस, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट, ग्रेटर कैलाश का एम एंड एन ब्लॉक मार्केट, डिफेंस कॉलोनी क्लब, आईएनए मार्केट, साउथ एक्सटेंशन मार्केट, लोधी इंस्टीट्यूशनल एरिया, हौज खास विलेज, कुतुब मीनार, छतरपुर, द्वारका में वेगास मॉल, जनकपुरी डिस्ट्रिक्ट सेंटर, पंजाबी बाग और तिलक नगर मार्केट में उत्सव के लिए इकट्ठा हो सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement