Saturday, May 04, 2024
Advertisement

दिल्ली में सुधर रहे हैं प्रदूषण के हालात, 300 के नीचे आया AQI, जानिए कब से सताएगी ठंड और कोहरा?

पिछले कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में धुंए की वजह से वातावरण में प्रदूषण छाया हुआ था। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 के भी पार चल गया था। कई जगह तो वायु गुणवत्ता को 600 से भी ज्यादा दर्ज किया गया था। लेकिन अब हालात सुधरने लगे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 13, 2022 22:12 IST
दिल्ली प्रदूषण - India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली प्रदूषण

दिवाली के बाद दिल्ली गैस का चैंबर बनी हुई थी। प्रदूषण की वजह से दिल्ली की हवा जहरीली बनी हुई थी। यहां सांस लेना दूभर हो गया था। लेकिन अब हालात धीरे-धीरे सही हो रहे हैं। प्रदूषण की मार कम हो रही है, जिससे दिल्ली की हवा में सुधार देखने को मिल रहा है। रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा में सुधार देखने को मिला। आज दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह के वक्त में 300 के नीचे दर्ज किया गया। हालांकि 21 निगरानी स्टेशनों में AQI बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। 

रविवार को सुधरा दिल्ली का AQI

दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को कुछ स्तर तक ठीक होकर ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई, जो एक दिन पहले ‘बहुत खराब’ श्रेणी में थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार सुबह नौ बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 295 दर्ज किया गया। कुल 37 में से 21 निगरानी स्टेशनों में एक्यूआई ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रहा। एनएसआईटी द्वारका में 399, शादीपुर में 346, आनंद विहार में 342, आरके पुरम में 328 और जहांगीरपुरी में 326 एक्यूआई दर्ज किया गया।दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शुक्रवार को 346 था जो शनिवार को सुधरकर 303 रहा। बृहस्पतिवार को यह 295 था। 

 

12 डिग्री तक जा सकता है पारा

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि अब धीरे-धीरे ठंड बढ़ेगी। सुबह शाम आसमान में कोहरा भी छाएगा और ठंड भी परेशान करेगी। हालांकि दिन में धुप खिलेगी और तापमान बढ़ जायेगा लेकिन सुबह शाम तापमान गिरेगा। मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान घटकर 12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। इसके साथ ही पूरे सप्ताह कोहरा भी होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement