Friday, May 17, 2024
Advertisement

दिल्ली में पाबंदी के बाद भी फैल रहा कोरोना, 20 हजार से ज्यादा नए मामले, मई जैसे हालात

दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर बढ़कर 19.60 प्रतिशत तक पहुंच गई।आंकड़ों के अनुसार एक दिन पहले 1,02,965 कोविड जांच की गई। इनमें 79,946 आरटी-पीसीआर जबकि शेष रैपिड एंटीजेन जांच शामिल हैं। सुरक्षा के लिहाज से राजधानी दिल्ली में दो दिनों का कर्फ्यू लगा दिया गया है।

Edited by: India TV News Desk
Published on: January 08, 2022 20:15 IST
delhi coronavirus cases- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में पाबंदी के बाद भी फैल रहा कोरोना, 20 हजार से ज्यादा नए मामले, 7 की मौत

Highlights

  • दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 20,181 नए मामले आने के बाद मई जैसे हालात
  • दो मई को कोविड के 407 रोगियों की मौत हुई थी जबकि संक्रमण के 20,394 मामले सामने आए थे

नई दिल्ली: दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 20,181 नए मामले सामने आए और सात रोगियों की मौत हुई जबकि संक्रमण दर बढ़कर 19.60 प्रतिशत तक पहुंच गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी में दो मई को कोविड-19 के 407 रोगियों की मौत हुई थी जबकि संक्रमण के 20,394 मामले सामने आए थे। संक्रमण दर 28.33 प्रतिशत रही थी।

आंकड़ों के अनुसार एक दिन पहले 1,02,965 कोविड जांच की गई। इनमें 79,946 आरटी-पीसीआर जबकि शेष रैपिड एंटीजेन जांच शामिल हैं। लगभग 1,586 रोगी अस्पतालों में भर्ती हैं। इनमें से 375 रोगी ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। इन 375 रोगियों में से 27 वेंटिलेटर पर हैं। दिल्ली में उपचाराधीन रोगियों की संख्या 48,178 है। इनमें से 25,909 गृह पृथकवास में हैं।

वहीं, आपको बता दें कि सुरक्षा के लिहाज से राजधानी दिल्ली में दो दिनों का कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसको लेकर डीडीएमए ने शुक्रवार को नई गाइडलाइन भी जारी की। साथ ही दिल्ली पुलिस की ओर से एक लाइव सेशन का आयोजन किया गया। इस दौरान वीकेंड (शनिवार और रविवार) को लगने वाले वीकेंड कर्फ्यू से जुड़े सवाल किए गए जिसके जवाब पुलिस की ओर मिले। जान लें, वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार की रात 10 बजे से शुरू हो गया है जो सोमवार की सुबह 5 बजे तक जारी रहने वाला है। अगर आप दिल्ली से सेट शहर नोएडा व गुरुग्राम जाना चाहते हैं या कोई बाहर से दिल्ली आ रहा है तो उसके लिए क्या नियम हैं। बाजार में जरूरी चीजों को खरीदारी करने के लिए क्या गाइडलाइन बनाई गई है। इसको लेकर जानना बहुत जरूरी है। नीचे ऐसे कुछ जरूरी सवालों के जवाब जान सकते हैं-

ग्रॉसरी, सब्जी, दूध खरीदने बाहर जाने की अनुमति

ग्रॉसरी, सब्जी, दूध और दवाइयां जैसी रोजमर्रा की जरूरी चीजों को खरीदने के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं। लेकिन बाजार बेवजह घूमने-फिरने पर पुलिस कार्रवाई कर सकती है। इसलिए चीजों की खरीदारी करने अकेले निकलें और काम खत्म होते ही घर चले जाएं। साथ ही इस दौरान भीड़भाड़ नहीं कर सकते हैं। आपको कोविड नियमों का पालन जैसे, मास्क पहनना, उचित दूरी बनाए रखना आदि का पालन करना होगा।

रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं
पुलिस ने यह भी बताया कि, रेस्टोरेंट में बैठकर खाने की अनुमति नहीं दी गई है। आप ऑनलाइन ऑर्डर करके खाना मंगा सकते हैं। लेकिन होम डिलिवरी सर्विस के लिए डिलिवरी बॉयज के पास ई-पास होना जरूरी है। वे लोग बिना पास के कहीं आ जा नहीं सकते हैं।

ट्रेन, फ्लाइट, मेट्रो से कर सकते हैं सफर
पब्लिक ट्रांसपोर्ट ट्रेन, फ्लाइट, मेट्रो, बस का परिचालन सामान्य रूप से जारी रहेगा और कैब्स की सेवा भी शुरू रहेगी। अगर आप वीकेंड पर सफर के लिए निकल रहे हैं तो मास्क पहनें और रेल, फ्लाइट, बस टिकट अपने पास रखें। अगर कहीं पुलिस चेकिंग हो रही हो तो वहां पर अपना टिकट दिखाकर स्टेशन या एयरपोर्ट जा सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement