1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में मई में 13 साल में सबसे कम औसत तापमान दर्ज किया गया: IMD

दिल्ली में मई में 13 साल में सबसे कम औसत तापमान दर्ज किया गया: IMD

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस महीने में पिछले 13 वर्षों में सबसे कम है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2021 22:07 IST
Delhi records lowest mean max temp since 2008: IMD- India TV Hindi
Image Source : PTI आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

नयी दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में मई के महीने में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस महीने में पिछले 13 वर्षों में सबसे कम है। आईएमडी ने बताया कि 2014 के बाद यह पहली बार है कि सफदरजंग वेधशाला में मानसून पूर्व अवधि में लू का चलना रिकॉर्ड नहीं किया गया। आईएमडी में क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मई में शहर में औसत अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 

आईएमडी के मुताबिक, शहर में 19 मई को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 16 डिग्री कम और मई के महीने में 1951 के बाद सबसे कम था। श्रीवास्तव ने कहा पहले तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण पारा नियंत्रण में रहा और बाद में चक्रवात ताउते की वजह से ‘रिकॉर्ड’ बारिश हुई। 

उन्होंने बताया कि 2011 के बाद यह पहली बार है कि पालम ने मानसून पूर्व अवधि में लू का चलना रिकॉर्ड नहीं किया। मैदानी इलाकों में लू का चलना तब घोषित किया जाता है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री ज्यादा हो। 

आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में इस साल मई में 144.8 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 13 साल में इस महीने में सबसे ज्यादा है। श्रीवास्तव ने बताया कि मई 2008 के बाद सबसे ज्यादा बारिश हुई है। 

इस बीच आईएमडी ने आने वाले तीन दिनों तक गरज के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ”दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर पड़ने का अनुमान है, जिससे बुधवार तक हल्‍की बारिश होने की संभावना है।” बुधवार तक दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे, जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली में मई में 13 साल में सबसे कम औसत तापमान दर्ज किया गया: IMD News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X