Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में कोविड-19 के 41 नए मामले, NCDC में सीक्वेंस किये गए नमूनों में से 95 प्रतिशत में डेल्टा वेरिएंट

दिल्ली में संक्रमण के कारण अबतक 25,098 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में कोविड-19 के कारण सात लोगों की मौत हुई है जो पिछले महीने में राष्ट्रीय राजधानी में सबसे ज्यादा है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 02, 2021 20:11 IST
Delhi reports 41 new Covid cases, Delta variant found in 95% samples sequenced at NCDC- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से किसी मरीज की मौत नहीं हुई।

Highlights

  • दिल्ली में कोविड-19 के कुल मामले 14,41,190 हो गए हैं।
  • दिल्ली में संक्रमण के कारण अबतक 25,098 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • आंकड़ों में पता चला कि नवंबर में सीक्वेंस किये गए नमूनों में से 96 प्रतिशत में डेल्टा प्रकार था।

नयी दिल्ली: दिल्ली में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस से किसी मरीज की मौत नहीं हुई। वहीं, संक्रमण के 41 नए मरीज मिले तथा संक्रमण दर 0.06 फीसदी दर्ज की गई। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के कुल मामले 14,41,190 हो गए हैं जबकि अबतक 14.15 लाख से अधिक लोग संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। 

बुलेटिन के मुताबिक, आईसीएमआर-एनआईसीपीआर नोएडा ने गत हफ्तों से संबंधित 176 मामले बुधवार को आईसीएमआर पोर्टल पर जोड़े हैं। दिल्ली में संक्रमण के कारण अबतक 25,098 लोगों की मौत हो चुकी है। आंकड़ों के मुताबिक, नवंबर में कोविड-19 के कारण सात लोगों की मौत हुई है जो पिछले महीने में राष्ट्रीय राजधानी में सबसे ज्यादा है। दिल्ली में अक्टूबर में कोरोना वायरस की वजह से चार और सितंबर में पांच लोगों की जान गई थी। 

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, बृहस्पतिवार को संक्रमण दर 0.06 प्रतिशत दर्ज की गई है। दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 39 नए मामले आए थे तथा मंगलवार को 34 मरीजों की पुष्टि हुई थी। इन दोनों ही दिन संक्रमण दर 0.07 प्रतिशत दर्ज की गई थी। बुलेटिन में बताया गया है कि एक दिन पहले 63,194 नमूनों की जांच की गई है।

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में पिछले छह महीने में सीक्वेंस किये गए दिल्ली के 95 प्रतिशत नमूनों में कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट पाया गया। सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई। कोविड-19 महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक दिल्ली ने 7,281 नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए एनसीडीसी भेजे थे।

सरकारी आंकड़ों में पता चला कि नवंबर में सीक्वेंस किये गए नमूनों में से 96 प्रतिशत में डेल्टा प्रकार था। कोरोना वायरस का यह तेजी से फैलने वाला प्रकार भारत में माहमारी की दूसरी घातक लहर के लिए जिम्मेदार था। आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर के नमूनों में से 99 प्रतिशत में और सितंबर के नमूनों में से 98 प्रतिशत में वायरस का यह प्रकार पाया गया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement