Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Delhi roads new plan: यूरोप की तर्ज पर चमकेंगी दिल्ली की सड़कें, जानें क्या है पूरा प्लान

Delhi new roads plan: दिल्ली सरकार ने राजधानी की सड़कों को अब यूरोप की तर्ज पर चमकाने का प्लान तैयार किया है। इसके तहत एक पायलट फेज के अंतर्गत दिल्ली की 16 सड़कों का सौंदर्यीकरण युद्धस्तर पर किया जा रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: August 28, 2022 18:47 IST
Delhi roads- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Delhi roads

Highlights

  • दिल्ली की सड़कों का होगा आधुनिकीकरण
  • रिडिजाइन किए जाएंगे दिल्ली के अधिकांश रोड
  • दिल्ली सरकार ने सड़कों के नवीनीकरण का बनाया प्लान

Delhi new roads plan: दिल्ली सरकार ने राजधानी की सड़कों को अब यूरोप की तर्ज पर चमकाने का प्लान तैयार किया है। इसके तहत एक पायलट फेज के अंतर्गत दिल्ली की 16 सड़कों का सौंदर्यीकरण युद्धस्तर पर किया जा रहा है। बाद में इस पायलट फेज के अनुभव के आधार पर पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाली 540 किमी सड़कों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। सड़कों के इस सौंदर्यीकरण का उद्देश्य दिल्ली की सड़कों को यूरोपीय सड़कों के मॉडल पर री-डिजाइन करना है। इस दिशा में रविवार को दिल्ली के पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने पायलट प्रोजेक्ट के रोड स्ट्रेच का दौरा कर निरीक्षण किया। 

इस रोड स्ट्रेच का ज्यादातर काम पूरा हो चुका है। सिसोदिया ने रविवार को शिवदास पुरी से मोती नगर के स्ट्रेच का निरीक्षण करने के बाद कहा कि पायलट फेज में चल रहे 16 सड़कों के सौन्दर्यीकरण के बाद हम पीडब्ल्यूडी के अधीन आने वाली 540 किमी सड़कों को खूबसूरत बनाने का काम करेंगे और पूरी दिल्ली की सड़कों को एक नई पहचान देंगे। निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने सिसोदिया को यूरोपीय सड़कों के मॉडल पर री-डिजाइन कर सुंदर बनाई जा रही इस सड़क की कार्य प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि यह स्ट्रैच 4.5 किलोमीटर लंबा है और इसके अधिकतर हिस्से में सौन्दर्यीकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है और बाकि बचा हुआ काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है।

सड़कों के किनारे बनेगा साइकिल ट्रैक

अधिकारियों ने बताया कि सड़क की एक साइड में लोगों के लिए साइकल ट्रैक भी बनाया जा रहा है। साथ ही, लोगों को पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनाए गए हैं। स्ट्रैच के साथ सभी पेड़ों को डिजाइन में किया गया है और छोटे-छोटे पौधे लगाए गए हैं। पैदल चलने वालों और सड़क का इस्तेमाल करने वालों के लिए बैठने और आराम करने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध कराई गई है। 

निरीक्षण के दौरान पीडब्ल्यूडी मंत्री ने पाया कि प्रोजेक्ट के अंतर्गत सड़क के कई हिस्से में लगाए गए पौधों को और ज्यादा रख-रखाव की जरुरत है साथ ही यहां इस्तेमाल मिट्टी भी कई जगह पर बहुत सूखी हुई है, जिससे लम्बे समय में यह पौधों के लिए नुकसानदायक साबित होंगे। इस बाबत पीडब्ल्यूडी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसपर तुरंत ध्यान दिया जाए, और समय-समय पर इसमें खाद डाली जाए ताकि पौधों को सही पोषण मिल सकें। साथ ही उन्होंने पूरे स्ट्रेच के साफ-सफाई व रखरखाव का ख्याल रखने के निर्देश भी दिए।

मौजूदा सड़कों को किया जाएगा रिडिजाइन

दिल्ली में सभी सड़कों के री-डिजाइन के बाद सड़क के आस-पास हरियाली काफी बढ़ जाएगी। सड़क की एक इंच जमीन भी खाली नहीं होगी, जहां पर घास न लगी हो। इससे सड़क पर धूल से होने वाले प्रदूषण की समस्या खत्म होगी। अभी सड़कों पर धूल उड़ने से लोगों को समस्या होती है। सड़क के किनारे खाली जमीन पर ग्रीन बेल्ट या घास लगाई जाएगी, ताकि हरियाली की वजह से सड़कें खूबसूरत दिखें और धूल से होने वाला प्रदूषण खत्म किया जा सके।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement