Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इस मौसम का सबसे कम

एक नवंबर तक दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है। वहीं, अगले तीन दिनों में उत्तर भारत में खेतों में पराली जलाये जाने से दिल्ली का पीएम 2.5 प्रदूषण स्तर बढ़ जाएगा।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: October 28, 2021 8:36 IST
दिल्ली का न्यूनतम...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इस मौसम का सबसे कम

नई दिल्ली: दिल्ली का न्यूनतम तापमान बुधवार को 14.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि इस मौसम में अभी तक सबसे कम है। वहीं हिमालय से उठने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। सरकारी एजेंसियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पारे में गिरावट और हरियाणा एवं पंजाब में पराली जलाने में वृद्धि की वजह से दिल्ली में वायु गुणवत्ता बुधवार को ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई।

एजेंसियों ने कहा कि इसके बृहस्पतिवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंचने की आशंका है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सफदरजंग वेशधाला में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 28.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के एक पूर्वानुमान में कहा गया है कि एक नवंबर तक न्यूनतम तापमान गिरकर 13 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बुधवार को 232 रहा। मंगलवार को यह 139, सोमवार को 82 और रविवार को 160 थी। उल्लेखनीय है कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की पूर्वानुमान एजेंसी ‘सफर’ के अनुसार बृहस्पतिवार तक राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच जाएगी। इसने कहा कि अगले तीन दिनों में उत्तर भारत में खेतों में पराली जलाये जाने से दिल्ली का पीएम 2.5 प्रदूषण स्तर बढ़ जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement