Friday, March 29, 2024
Advertisement

Delhi Weather Update: दिल्ली में बारिश के बाद पारा नीचे आया, गर्मी से थोड़ी राहत मिली

IMD ने शनिवार से चार दिनों के लिए गरज के साथ छीटें पड़ने या हल्की बारिश की चेतावनी के साथ ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। रविवार तक पारे के 36 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है।

Khushbu Rawal Edited by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 16, 2022 22:39 IST
Delhi Weather- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi Weather

Highlights

  • मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट
  • गरज के साथ बौछारें पड़ने के अलावा तेज हवाएं चलने की संभावना
  • रविवार तक पारे के 36 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान

Delhi Weather Update: रातभर बारिश के बाद दिन में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के चलते राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को दिल्लीवासियों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। हालांकि, शहर में मानसून से पहले की कोई प्रमुख गतिविधि दर्ज नहीं की गई। मौसम विभाग ने शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए मध्यम वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ने के अलावा तेज हवाएं चलने की संभावना जतायी है। शहर के आधार स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि बुधवार को 42.2 डिग्री सेल्सियस रहा था।

शनिवार से 4 दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी

दिल्ली के अधिकता मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। IMD ने शनिवार से चार दिनों के लिए गरज के साथ छीटें पड़ने या हल्की बारिश की चेतावनी के साथ ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। रविवार तक पारे के 36 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है। विभाग के मुताबिक, 22 जून के बाद मौसम साफ हो जाएगा और शुष्क पछुआ हवाएं चलेंगी हालांकि, तापमान तेजी से बढ़ने का पूर्वानुमान नहीं है। मानसून दिल्ली में सामान्य तिथि 27 जून या इससे एक या दो दिन पहले पहुंचने की उम्मीद है।

आज का AQI लेवल रहा 130
इस बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, बृहस्पतिवार को सुबह आठ बजे दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई और वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 130 रहा। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement