Monday, April 29, 2024
Advertisement

DUSU चुनाव का रिजल्ट घोषित, तीन सीटों पर ABVP की जीत, एक पर NSUI ने मारी बाजी

DUSU Election 2023 Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के लिए मतगणना खत्म हो गई है। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के सभी चार पदों के नतीजे आज घोषित कर दिए गए हैं।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Malaika Imam Updated on: September 23, 2023 18:33 IST
DUSU चुनाव के लिए काउंटिंग शुरू- India TV Hindi
DUSU चुनाव के लिए काउंटिंग शुरू

DUSU Election 2023 Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (DUSU) चुनाव का मतदान शुक्रवार को संपन्न हुआ। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के सभी चार पदों के नतीजे शनिवार को घोषित कर दिए गए हैं। काउंटिंग से पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉर्थ कैंपस इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी। डूसू चुनाव के लिए शुक्रवार को दिन की पाली में सुबह 8:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक और शाम की पाली में दोपहर 3:00 बजे से शाम 7:30 बजे तक वोट डाले गए थे। 

DUSU चुनाव के परिणाम घोषित

Avbp  -  अध्यक्ष ,  सचिव ,  संयुक्त सचिव - पद पर विजयी घोषित

Nsui -  उपाध्यक्ष पद  विजयी घोषित

DUSU चुनाव में चार केंद्रीय पैनल पदों में से तीन पर ABVP  आगे चल रही थी, जिसमें से DUSU अध्यक्ष पद पर ABVP आगे चल रही थी और उपाध्यक्ष पद पर NSUI आगे चल रही थी, वहीं सचिव और संयुक्त सचिव पद पर ABVP काफी अंतर से आगे चल रही थी।

कब कितने प्रतिशत हुए मतदान?

मुख्य चुनाव अधिकारी प्रोफेसर चंद्रशेखर ने मतदान के 42 फीसदी रहने की घोषणा की है। करीब तीन साल पहले 2019 में हुए आखिरी डूसू चुनाव में मतदान प्रतिशत 39.90 रहा था, जबकि 2018 और 2017 में मतदान प्रतिशत 44.46 और 42.8 फीसदी रहा था।

किस संगठन से कौन से उम्मीदवार?

डूसू की चार पोस्ट के लिए 24 प्रत्याशी आमने-सामने हैं। कांग्रेस समर्थित एनएसयूआई (NSUI) के हितेश गुलिया अध्यक्ष, अभि दहिया उपाध्यक्ष, यक्षना शर्मा सचिव और शुभम कुमार चौधरी संयुक्त सचिव पद के लिए मैदान में हैं। एबीवीपी (ABVP) ने तुषार डेढ़ा को अध्यक्ष, सुशांत धनखड़ को उपाध्यक्ष, अपराजिता को सचिव और सचिन बैसला को संयुक्त सचिव पद के लिए चुनावी मैदान में उतारा है। 

एसएफआई (SFI) ने अध्यक्ष पद के लिए आरिफ सिद्दीकी, उपाध्यक्ष के लिए अंकित, सचिव के लिए अदिति त्यागी, संयुक्त सचिव के लिए निष्ठा सिंह को प्रत्याशी बनाया है। AISA ने आयशा अहमद खान को अध्यक्ष, अनुष्का चौधरी को उपाध्यक्ष, आदित्य प्रताप सिंह को सचिव और संयुक्त सचिव पद पर अंजलि कुमारी को प्रत्याशी बनाया है।

डूसू चुनाव में एबीवीपी का दबदबा 

बता दें कि डूसू के पिछले 10 चुनावों में 40 पदों में से 29 पदों पर जीत हासिल करने वाली एबीवीपी का दबदबा रहा है। डूसू चुनाव में इस बार भी ABVP और NSUI में ही कांटे की टक्कर है।  2019 डूसू चुनाव में एबीवीपी ने चार सीटों में से तीन पर जीत दर्ज की थी।

चुनाव मैदान में सभी पदों के लिए प्रत्याशी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP), कांग्रेस की छात्र शाखा नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी समर्थित स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) से संबद्ध भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी लेनिवादी (भाकपा-माले) ने सभी चार पदों के लिए प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement