Friday, March 29, 2024
Advertisement

नई दिल्ली में बदबू आई तो कंपोस्ट प्लांट बंद करेगी सरकार, CM केजरीवाल ने NDMC अधिकारियों को दिए ये निर्देश

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को अपने विधानसभा क्षेत्र नई दिल्ली का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों को गोल मार्केट कंपोस्ट प्लांट से बदबू दूर करने के लिए 20 अगस्त तक का समय दिया है, अन्यथा यह प्लांट बंद किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 08, 2020 19:17 IST
Arvind Kejriwal, Delhi Chief Minister - India TV Hindi
Image Source : PTI Arvind Kejriwal, Delhi Chief Minister 

नयी दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को अपने विधानसभा क्षेत्र नई दिल्ली का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान अधिकारियों को गोल मार्केट कंपोस्ट प्लांट से बदबू दूर करने के लिए 20 अगस्त तक का समय दिया है, अन्यथा यह प्लांट बंद किया जाएगा। लोगों ने इस दौरान पेयजल की कमी और बिजली कटौती की समस्या भी मुख्यमंत्री के सामने रखी। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनी और एनडीएमसी अधिकारियों को उसके तत्काल निवारण के आदेश दिए। सीएम अरविंद केजरीवाल ने गोल गोल मार्केट के सेक्टर-4 में स्थापित एनडीएमसी के कंपोस्ट प्लांट का दौरा भी किया। यहां लोगों ने शिकायत की कि प्लांट से बदबू आती है और मच्छर व मक्खियों से वे परेशान हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्थानीय लोगों से इस समस्या का शीघ्र निस्तारण का आश्वासन दिया।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "आज अपने नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के गोल मार्केट इलाके का दौरा किया। क्षेत्रवासियों की समस्याओं पर अफसरों को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए है।'' दरअसल, एनडीएमसी ने करीब एक साल पहले भारती पब्लिक स्कूल के पीछे नर्सरी में कंपोस्ट प्लांट लगाया है। इस प्लांट में कीचन के गीले कूड़े को लाया जाता है और उससे कंपोस्ट खाद बनाई जाती है, जो बाद में पौधों में देने के काम आती है।

स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री से कहा, "इस प्लांट की बदबू से गोल मार्केट स्थित सेक्टर-4 के ब्लॉक संख्या 39 से 69 के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। जब भी हवा चलती है, तो घर के अंदर तक बदबू आती है। साथ ही इस प्लांट की वजह से मक्खियां और मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ गया है। इस प्लांट से बदबू दूर करने या हटाने के लिए अधिकारियों से कई बार शिकायत की गई थी, लेकिन कार्रवाई नहीं हो पाई।"

गोल मार्केट के सेक्टर-4 में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक पार्क में औषधीय पौधा लगाया और उस क्षेत्र की सभी आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों की समस्याएं सुनी। इस दौरान आरडब्ल्यूए ने पेयजल की कमी, बिजली कटौती और पेड़ों की छटाई नहीं होने की समस्या रखी।

केजरीवाल ने कहा, "एनडीएमसी के अधिकारियों ने 10 दिन का समय मांगा है। अगर बदबू का आना बंद हो जाती है, तो ठीक है, अन्यथा इस प्लांट को बंद करा दिया जाएगा। स्थानीय निवासियों के साथ यहां पर घूमा हूं। स्थानीय लोगों ने सफाई समेत कई अन्य समस्याएं बताई है। मैने इसे ठीक करने के लिए एनडीएमसी के अधिकारियों को आदेश दिए हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement