Sunday, April 28, 2024
Advertisement

छठ पूजा पर दिल्ली में रहेगा 'ड्राई डे', इस दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

दिवाली के बाद अब देश भर के हर हिस्से में छठ महापर्व की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसी बीच दिल्ली में छठ महापर्व के दिन 'ड्राई डे' घोषित कर दिया गया है। बता दें कि 19 नवंबर को दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: November 17, 2023 12:19 IST
छठ पूजा पर दिल्ली में रहेगा 'ड्राई डे'।- India TV Hindi
Image Source : PTI छठ पूजा पर दिल्ली में रहेगा 'ड्राई डे'।

नई दिल्ली: बिहार-झारखंड और पूर्वांचल का लोकप्रिय महावर्प छठ नहाय-खाय के साथ शुरू हो चुका है। वहीं छठ पर्व को लेकर दिल्ली में भी तैयारियां तेज हैं। दरअसल पूर्वांचल, बिहार और झारखंड के हजारों लोग दिल्ली में छठ महापर्व पर व्रत रखते हैं। ऐसे में इन व्रतियों की सुविधाओं का दिल्ली में भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसी के तहत अब छठ पर्व को लेकर दिल्ली में 19 नवंबर को 'ड्राई डे' घोषित कर दिया गया है। ऐसे में 19 नवंबर को दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। बता दें कि यह आदेश दिल्ली के आबकारी विभाग द्वारा जारी किया गया है। वहीं 19 नवंबर को ही क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मुकाबला भी खेला जाना है।

दिल्ली में बनाए गए 1000 घाट

दिल्ली में छठ महापर्व को लेकर 19 नवंबर को घोषित 'ड्राई डे' को राजनीतिक रूप से भी अहम माना जा रहा है। दिल्ली में पूर्वांचल, बिहार और झारखंड के हजारों-लाखों लोग रहते हैं। ऐसे में छठ पर 'ड्राई डे' घोषित करना एक बड़े वोट बैंक को प्रभावित करने के लिए लिया गया फैसला भी माना जा रहा है। बता दें कि दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी लगातार छठ की व्यवस्थाओं का जायजा ले रही हैं। उन्होंने कहा कि छठ दिल्ली के लोगों के लिए महत्वपूर्ण त्योहार है। पूर्वी यूपी और बिहार के लोग भारी संख्या में दिल्ली रहते हैं। पूर्वांचल के लोग दिल्ली को अपना घर ही समझें इसके लिए साल 2015 से अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा हर साल छठ पूजा के लिए भव्य व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 1000 घाटों की व्यवस्था छठ पूजा के मद्देनजर कराई गई है। 

चार दिनों का होगा महापर्व

इससे पहले दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने छठ पूजा को लेकर चल रही तैयारियों पर कहा कि छठ पूजा को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। दिल्ली में छठ पूजा के लिए घाट तैयार किए गए हैं। मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए तंबू, लाइटें, बाजे समेत अन्य व्यवस्थाएं की गई है। इस बार छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगा। छठ पर लोग उपवास रखते हैं और दो दिन सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं। मंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि इस बार छठ का अनुभव खास हो इसलिए इस बाबत तैयारियां सुनिश्चित की जा रही हैं। आपको बता दें कि छठ का व्रत पूरे चार दिनों तक मनाया जाता है। 17 नवंबर से शुरू हुई छठ पूजा का समापन 20 नवबंर को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ होगा। 

यह भी पढ़ें

Chhath Puja 2023: आज नहाय खाय के साथ शुरू हुआ महापर्व छठ, इन बातों का रखें ध्यान, छठी मैया पूरी करेंगी हर कामना

Chhath Puja Samagri List: इन चीजों के बिना अधूरा है छठ का व्रत, नोट कर लीजिए संपूर्ण पूजा सामग्री लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement